breaking news New

जल जीवन मिशन के तहत पानी की समस्या से मिला छुटकारा, गोडगुड़ा के 17 प्यासे परिवारों को मिला पानी

जल जीवन मिशन के तहत पानी की समस्या से मिला छुटकारा, गोडगुड़ा के 17 प्यासे परिवारों को मिला पानी

कोरिया। जल जीवन मिशन के अंतर्गत' जिले में नल कनेक्शन के द्वारा पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जिससे घर से दूर जाकर पानी लाने की परेशानी से लोगों को राहत मिल रही है।


विकासखण्ड बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत चिल्का के गोडगुड़ा के 17 परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत 24.30 लाख रूपये की लागत से सोलर सिस्टम के माध्यम नल कनेक्शन के द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

घरेलू नल कनेक्शन से लाभान्वित हितग्राही पार्वती ने बताया कि नल कनेक्शन से पहले दूर जाकर पानी लाना पड़ता था, अब घर पर ही पानी उपलब्ध होने पर दूसरे कामों के लिए समय मिल जाता है तथा अन्य कामों के लिए पर्याप्त समय बच जाता है, साथ ही थकान से भी बचाव हो रहा है।

वहीं रामधीन ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर के नजदीक पानी की सुविधा मिलने से मैं और पूरा परिवार बहुत खुश है, इसके लिए मैं शासन एवं जिला प्रशासन का आभारी हूँ।


कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव  एस. बी. सिंह ने बताया कि जिले में जल जीवन मिशन अभियान के रूप में चलाया जा रहा है, वर्ष 2024 तक जिले के हर घर में मुफ्त नल कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इस मिशन के अंतर्गत प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर के मान से जल की आपूर्ति की जानी है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल योजनाओं के निर्माण कर नियमित संचालन, समुचित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण जल की आपूर्ति और समय-समय पर वॉटर टेस्टिंग का काम किया जा रहा है।


योजना के तहत समस्त गांवों में जल एवं स्वच्छता समिति का गठन कर ग्राम कार्ययोजना तैयार की गई है, जिसके अंतर्गत जल जीवन मिशन की टीम के द्वारा प्रत्येक ग्रामीण परिवार को निरंतर और उचित मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु कार्य किया जा रहा है।