breaking news New

सीएम ने कहा - लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन कल से इंदौर समेत 5 शहरों में लागू होगा नाइट कर्फ्यू

सीएम ने कहा - लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन कल से इंदौर समेत 5 शहरों में लागू होगा नाइट कर्फ्यू

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र सहित देश के कुछ राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर मध्यप्रदेश में आवश्यक एहतियात बरतने की अपील प्रदेशवासियों से की है। उन्होंने कहा प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सरकार ने 5 शहरों में नाइट कर्फ्यू और पाबंंदियां लागू करने का फैसला किया है। 

मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रदेश के पांच जिलों में रात्रि कर्फ्यू लागू करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि 21 नवंबर से इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम जिलों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे कर कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं और फैक्टरी कर्मचारियों को आने-जाने की अनुमति रहेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इनकार किया लेकिन कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां कुछ शहरों में रात्रि कर्फ्यू को फिर से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के उन शहरों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा, जहां कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसदी से ज्यादा है।

हालांकि रात्रि कर्फ्यू लागू करने को लेकर अंतिम फैसला जिला कलेक्टर को दिया गया है। जिन शहरों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (सकारात्मकता दर) पांच फीसदी से ज्यादा है वहां ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं। बता दें कि पांच फीसदी पॉजिटिविटी रेट का मतलब है कि हर 100 नमूनों की जांच में पांच के परिणाम पॉजिटिव आएं।

सीएम ने कहा कि नागरिक, कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करें। मास्क का आवश्यक रूप से उपयोग करें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखे और अपनों के लिए, स्वयं के लिए और राष्ट्र के लिए संवेदनशील रह कर कोरोना वायरस से बचाव के प्रति सजग, सतर्क बने रहें।