breaking news New

धन्वंतरी योजना से रिसाली के सवा लाख की आबादी को होगा फायदा

 धन्वंतरी योजना से  रिसाली के सवा लाख की आबादी को होगा फायदा

भिलाई । रिसाली नगर पालिक निगम के लगभग सवा लाख आबादी को सस्ती दवा का लाभ मिलेगा। मैत्री नगर मार्केट और रिसाली बस्ती में शासन की योजना के तहत धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स बुधवार से खोला गया। वर्चुअल उद्घाटन के बाद नगर पालिक निगम के आयुक्त आशीष देवांगन ग्राहक बनकर मेडिकल स्टोर्स पहुंचे और दवा खरीदी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर प्रदेश के 84 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का उद्घाटन किया। इसमें रिसाली निगम क्षेत्र की दो मेडिकल स्टोर्स शामिल है। वर्चुअल उद्घाटन समारोह में शामिल होने रिसाली निगम प्रशासन ने मेडिकल स्टोर्स के सामने वीडियों कॉंफ्रेसिंग की व्यवस्था की थी। इस अवसर पर क्षेत्रीय नागरिक के अलावा आयुक्त आशीष देवांगन, नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता आर के जैन, राजस्व विभाग प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा, उपअभियंता नितीश अमन साहू, पूर्व पार्षद राजेन्द्र रजक, पूर्व एल्डरमेन अनूप डे, कांगे्रस नेता चंद्रकांत कोरे आदि शामिल थे।

251 प्रकार की दवा

आयुक्त आशीष देवांगन ने बताया कि शासन की योजना के तहत जेनेरिक दवा अब 50 से 70 प्रतिशत की छुट में मिलेगी। 251 प्रकार की दवा रखने अनुबंध किया गया है। पहले दिन मेडिकल स्टोर्स में 150 प्रकार की दवा बिक्री के लिए रखा गया है। इसमें शुगर से लेकर सामान्य बीमारी व गंभीर बीमारी की दवा शामिल है।

नहीं जाना पड़ेगा दूर

रिसाली निगम क्षेत्र के नागरिकों को वनोऔषधी के लिए लंबी दूरी तय नहीं करना पड़ेगा। योजना के तहत प्रदेश स्तर पर तैयार वनोऔषधी योजना के तहत खुले मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध रहेगा। वनोऔषधी 69 प्रकार के अलावा 27 प्रकार के सर्जिकल आइटम जल्द ही इसी दुकान से लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

खास है ट्रेव्हल कीट

निगम आयुक्त ने बताया कि शासन धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में हर प्रकार से सुविधा दे रही है। अगर किसी को टूर पर जाना है और रास्ते में दवा की जरूरत पड़ती है तो वह कीट महज 290 रूपए में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसे नागरिक सफर करते समय साथ लेकर चल सकते है।