breaking news New

कंपनी ने असुविधा के लिए मांगी माफीः फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम छह घंटे बाद बहाल हुईं सेवाएं

कंपनी ने असुविधा के लिए मांगी माफीः फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम छह घंटे बाद बहाल हुईं सेवाएं

नई दिल्ली। सोमवार रात (भारतीय समयानुसार) को दुनिया भर में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन हो गया। रात करीब 9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन हो गए जिससे यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब छह घंटे बाद तक यूजर्स इन तीनों प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। हालांकि मंगलवार तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट करके सेवाएं फिर से बहाल हो ने की जानकारी दी। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी। आउटेज की यह समस्या पैदा होने पर लोग न तो मैसेज भेज पा रहे थे और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल रहा था।

सेवा बहाल होने पर व्हाट्सएप ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। व्हाट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि धीरे-धीरे सेवा बहाल हो रही है और हम पूरी सतर्कता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन सभी लोगों से माफी मांगते हैं जो कुछ समय के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए। धैर्य बनाए रखने के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमारे पास इस संबंध में और अधिक जानकारी आने पर उसे आपसे साझा करेंगे।

वॉट्सएप-फेसबुक ने जारी किया बयान
इससे पहले इसे लेकर वॉट्सएप ने कहा कि हमें कुछ लोगों द्वारा इसके काम नहीं करने की शिकायतें मिली हैं। हम इसे सही करने का प्रयास कर रहे हैं और जल्द से जल्द इस संबंध में अपडेट देंगे। वहीं, पैरेंट कंपनी फेसबुक ने भी बयान जारी करते हुए कहा- हमें पता है कि कुछ लोगों को हमारे ऐप और उत्पादों को लेकर समस्या आ रही है। हम जल्द से जल्द इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

52 हजार करोड़ रुपये तक गिरा बाजार मूल्य, सात फीसदी गिरा स्टॉक
फेसबुक ने खराबी की वजह नहीं बताई। परंतु कर्मचारियों के अनुसार यह डोमेन नेम सिस्टम डीएनएस की समस्या हो सकती है। बंद का असर फेसबुक के शेयर की कीमतों पर भी हुआ। अमेरिकी स्टॉक मार्केट नैस्डेक में फेसबुक का शेयर सात फीसदी तक गिरा, जिससे मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक का बाजार मूल्य 52 हजार करोड़ रुपये घट गया।

वेब और स्मार्टफोन दोनों पर नहीं कर रहा था काम
वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे थे। एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर ये दिक्कत आ रही थी। लोगों को न नए संदेश मिल रहे थे और न ही वे किसी को संदेश भेज पा रहे थे। इसी तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर न्यूजफीड रिफ्रेश पर 'रिफ्रेश नहीं कर सकते' का संदेश आ रहा था।

डाउन डिटेक्टर (DownDetector) पर लोगों ने वाट्सएप के काम नहीं करने की शिकायत की। इंस्टाग्राम और फेसबुक को लेकर भी यूजर्स ने यही शिकायत की। संदेश न भेज पाने से यूजर्स को मुश्किलें आ रही हैं। डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ने यह समस्या महसूस की और करीब 50 हजार लोगों ने सर्वर डाउन होने की शिकायत दर्ज कराई।

लोगों ने इन प्लेटफार्म पर आ रही समस्या की जानकारी ट्विटर पर दी। तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में 8.5 लाख ट्वीट किये गए। व्हाट्सएप ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि आईटी टीम इस समस्या को दूर करने के लिए काम कर रही है। हालांकि फेसबुक की ओर से कोई बयान नहीं आया।