breaking news New

श्रीनगर बर्फ की सफेद चादर तले

श्रीनगर बर्फ की सफेद चादर तले

श्रीनगर, 29 दिसंबर। जम्मू- कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में मंगलवार सुबह से ताजा बर्फबारी होने से पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर तले ढक गया है।

ऊपरी हिस्सों, विश्व प्रसिद्ध स्की स्थल गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, युसमर्ग और अहरबल के अलावा सभी मैदानी इलाकों में हालांकि मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है।

सोमवार को धूप के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से से 2.6 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया। श्रीनगर में आज सुबह मौसम में बड़ा बदलाव देखा गया। सुबह जब लोग उठे तो आसमान में बादल छाए हुए थे।खेतों तथा सड़कों के अलावा छत और वृक्षों की चोटियां भी सफेद हो गई थीं और बर्फबारी जारी थी। अधिकांश लोग अपने घरों में थे।

अधिकारियों ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न स्थानों पर बर्फ हटाने वाली मशीनों को लगाया है। श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) ने पहले ही लोगों को पैदल रास्तों और आंतरिक सड़कों पर बर्फ को लेकर सतर्क रहने के निर्देश जारी कर दिये हैं।

अधिकतर दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान हालांकि 10 बजे तक बंद रहे लेकिन कश्मीर का एक विशेष शीतकालीन व्यंजन ‘हरीसा’ बेचने वाली दुकानों पर आज सुबह से ही भारी भीड़ में देखी गई।बर्फबारी और सर्द मौसम के बावजूद दुकानदार सब्जियां, मछली और फल बेचते देखे गए हैं। सड़कों पर वाहनों की संख्या कम देखी गईं।पर्यटक और स्थानीय लोग डल झील क्षेत्र और अन्य पार्कों के बगीचों में तस्वीरें लेते देखे गए।