breaking news New

निगम आयुक्त एवं बीएसपी के अधिकारियों ने किया पेयजल को लेकर टाउनशिप एरिया में संयुक्त निरीक्षण

निगम आयुक्त एवं बीएसपी के अधिकारियों ने किया पेयजल को लेकर टाउनशिप एरिया में संयुक्त निरीक्षण

"रमेश गुप्ता"



भिलाई !  आज अल सुबह मॉर्निंग विजिट में निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे प्रातः 6:00 बजे बीएसपी के कई क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे, इस दौरान बीएसपी के अधिकारी भी निरीक्षण के दौरान पूरे समय मौजूद रहे। संयुक्त निरीक्षण में कई क्षेत्रों में पानी के प्रेशर और शुद्ध पेयजल को लेकर जायजा लिया गया। प्रारंभिक फीडबैक में घरेलू महिलाओं एवं रहवासियों ने बताया कि शुरुआत के 10 से 15 मिनट गंदा पानी आ रहा है, जब यह पूछा गया कि कब से इस प्रकार की समस्या है तो रहवासियों ने बताया कि विगत एक से डेढ़ महीने हो गए इसी प्रकार से प्रारंभिक दौर में गंदा पानी आता है और कुछ देर बाद शुद्ध पानी मिलता है।

निगमायुक्त ने सेक्टर 10 के अलग-अलग स्ट्रीट, सेक्टर 9 के विभिन्न स्ट्रीट, सेक्टर 8 एवं सेक्टर 7 सहित अन्य स्थानों पर पेयजल की शुद्धता देखने के लिए पहुंचे।

निरीक्षण में पानी के प्रेशर में कमी नहीं पाई गई वही सेक्टर 6 के कई स्ट्रीट में पानी प्रारंभिक दौर से अंतिम तक शुद्ध मिलना पाया गया। निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे के निर्देश पर आज 30 से 35 अलग-अलग बीएसपी क्षेत्र के घरों से पानी की शुद्धता पर रखने के लिए सैंपल लिया गया।

इस दौरान बीएसपी के इंजीनियरिंग विभाग के जीएम संजय कुमार, सीजीएम यू. के. झा, डी.सी. सिंह, चंद्राकर, सुमित झा, बसंत साहू, निगम के जोन आयुक्त एन. आर. रत्नेश, कार्यपालन अभियंता जल कार्य विभाग संजय शर्मा, उप अभियंता अर्पित बंजारे एवं श्वेता महेश्वर आदि निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे। 

पेयजल व्यवस्था में सुधार लाने बीएसपी प्रबंधन को नोटिस देने के निर्देश निगम आयुक्त एवं बीएसपी के अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान कई क्षेत्रों में पानी प्रारंभिक दौर पर गंदा आना पाया।

इस पर निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने बीएसपी प्रबंधन को शीघ्र शुद्ध पानी प्रदाय करने के लिए नोटिस देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि शुद्ध पानी प्रदान करना आवश्यक है अन्यथा बड़ी महामारी को यह जन्म दे सकता है, इसको इसी स्तर पर रोकना जरूरी है, इसको लेकर बीएसपी प्रबंधन को ठोस कदम उठाने चाहिए ताकि दूषित पानी के कारण बीमारी की चपेट में कोई न आए।

बीएसपी के अधिकारियों से यह भी कहा कि दूषित पानी आने के कारण का पता लगाकर इसका जल्द से जल्द समाधान कर शुद्ध पेयजल टाउनशिप वासियों को प्रदान करें। निरीक्षण में कई घरों से पानी के सैंपल लिए गए हैं जिसे भिलाई निगम के जल शोधन संयंत्र के लैब में जांच किया जाएगा।