breaking news New

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न


भानुप्रतापपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांकेर के निर्देशानुसार एवं अनुविभागीय अधिकारी(रा) एवं रिटर्निंग आफिसर जितेंद्र यादव भाप्रसे के मार्गदर्शन में आज नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 09 के चुनाव के लिए नियुक्त मतदान दलों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण जनपद सभा कक्ष भानुप्रतापपुर में आयोजित किया गया।

आज के प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक 01,02 एवं 03 सभी को मतदान कार्य हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आज के प्रशिक्षण संत्र में मास्टर ट्रेनर टी.एस.ठाकुर और एस.एस.कोमरे ने बताया कि इस बार के चुनाव में पीठासीन अधिकारी का दायित्व कुछ बढ गया है।

आयोग द्वारा ओनो आनलाईन ऐप में पीठासीन अधिकारी के मोबाईल नंबर पर एक लिंक उपलब्ध कराया जायेगा जिसे टच करके पीठासीन अधिकारी मतदान केंद्र में ही बैठकर मतदान दिवस की संपूर्ण जानकारी भरेगा जिसमें मतदान दिवस को मतदान प्रारंभ की सूचना, प्रत्येक दो दो घण्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी आदि स्वयं पीठासीन अधिकारी अपने मोबाईल के माध्यम से आनलाईन सबमिट करेगा।

इस बार मतदाता रजिस्टर में प्रत्येक मतदाता जो मतदान करेंगे उनकी आवश्यक जानकारी भी प्रविष्ट करेगा। आज के प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रत्येक मतदान अधिकारियो को उपके कार्य और कर्त्तव्य से भी अवगत कराया और बताया कि मतदान अधिकारी क्रमांक 01 चिन्हित प्रति का प्रभारी होगा और वो मतदान करने आने वाले मतदाता की पहचान सुनिश्चित करेगा ।

मतदान अधिकारी क्रमांक 02 का कार्य मतपत्र जारी करना ,अमिट स्याही लगाना और मतदाता रजिस्टर का संधारण करेगा। मतदान अधिकारी क्रमांक 03 मतपेटी का प्रभारी होगा।मतदान के दिवस मतदान केंद्र पर हुई समस्त मुख्य बातों का उल्लेख पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी में उल्लेखित करेगा।

साथ पीठासीन अधिकारी तीन प्रकार की घोषणा करेगा जिसमें मतदान प्रारंभ के पहले मतपेटी सीलिंग की घोषणा , मतदान प्रारंभ करने की घोषणा एवं मतदान समाप्ति के पश्चात मतपेटी के सीलबंद की भी घोषणा करेगा।

आयोग द्वारा इस बार मतदान के लिए 17 पहचान पत्र के माध्यम से मतदान करने की व्यवस्था की है जिसमें से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर कार्ड,बैंक पोस्ट आफिस की फोटोयुक्त पासबुक,पासपोर्ट,आधार कार्ड,पेन कार्ड,अधिकारी कर्मचारियों विभाग द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र,फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज,मनरेगा जाब कार्ड,फाटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा कार्ड,ड्रायविंग लाइसेंस,,स्वतंत्रता सेनानी का फोटोयुक्त पहचान पत्र,दसवीं या बारहवीं का फोटोयुक्त अंकसूची,बार काउन्सिल द्वारा जारी अधिवक्ता का फोटोयुक्त परिचय पत्र,फोटोयुक्त विकलांगता प्रमाण पत्र,छग शासन द्वारा जारी फोटोयुक्त राशनकार्ड,स्कुल एवं कालेज छात्र छात्राओं का फोटोयुक्त परिचय पत्र और फोटोयुक्त शस्त्र लाईसेंस इस तरह 17 तरह के पहचान पत्र दिखाकर मतदाता मतदान कर सकेगा।इस बार के स्थानीय निकाय के चुनाव मतपत्र के जरिये होना है।

नगर के वार्ड 9 मंे ही स्थित प्राथमिक शाला भवन सलिहापारा को मतदान केंद्र बनाया गया है। आज के प्रशिक्षण में सीएमओ पी.एस.सोम ,प्रशिक्षण प्रभारी बीईओ संजय ठाकुर,निर्वाचन प्रभारी अशोक ठाकुर,मास्टर ट्रेनर्स टी.एस.ठाकुर ,एस.एस.कोमरे के साथ साथ सभी मतदान दल के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।