breaking news New

बस्तर के हर्बल प्रोजेक्ट का राष्ट्रीय स्तर पर होगा प्रदर्शन

बस्तर के हर्बल प्रोजेक्ट का राष्ट्रीय स्तर पर होगा प्रदर्शन


स्वामी आत्मानंद बस्तर ब्लॉक की छात्राओं ने किया केमिकल मुक्त हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण

जगदलपुर। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी उत्कृष्ट विद्यालय विद्यालय विकासखंड बस्तर के 2 होनहार छात्राओं के जिला कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर द्वारा प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर  जैसे नीम,तुलसी,एलोवेरा,नीलगिरी,पुदीना का उपयोग करते हुए। एक  एक हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण किया गया।ग्रामीण अंचलों में दूषित केमिकल  युक्त सेनेटाइजर का उपयोग जानकारी एवं पैसों के अभाव में बस्तर के वनांचल के वासी उपयोग  नही कर पाते हैं। 

इस कोरोना काल मे इस समस्या को ध्यान रखते हुए इन दोनों छात्राएं  कु अवनी परिहार,एवं अक्सा नान्हे ने कम लागत एवं प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग करते हुए यह हर्बल सेनेटाइजर का निर्माण एवं ग्रामीणों को इसके उपयोग के बारे में जागरूक भी करवाया। जिससे ग्रामीणा अंचल के वासी भी सस्ते दामो पर हर्बल सेनेटाइजर का उपयोग इस कोरोना काल मे करने लगे।


इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2021-22 में जिला स्तर पर प्रस्तुत किया गया था।यंहा से इस प्रोजेक्ट का चयन कर राज्य स्तरीय बॉल विज्ञान कांग्रेस में भेजा गया।

राज्य स्तर पर आए 195 रोजेक्ट में से इस प्रॉजेक्ट को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। तथा इसका चयन आगे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया है। उक्त प्रतियोगिता का आयोजन फरवरी 2022 को दिल्ली होना प्रस्तावित है जन्हा ये छात्राएं अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन करेंगे। इनकी इस उपलब्धि से सानिया संदेश अंग्रेजी में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी उत्कृष्ट विद्यालय विकासखंड बस्तर के प्राचार्य पीआर लाऊत्रे, शिक्षक गौतम देवांगन सहित संस्था के शिक्षकों ने बधाई देते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।