breaking news New

सेना भर्ती रैली की तैयारी के लिए युवाओं को दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

सेना भर्ती रैली की तैयारी के लिए युवाओं को दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण


कलेक्टर रजत बंसल की विशेष पहल पर जिले के सातों ब्लाकों में आयोजित किए जा रहे भर्ती पूर्व प्रशिक्षण

 जगदलपुर। जिला प्रशासन के विशेष प्रयास से बस्तर क्षेत्र में मार्च के प्रथम पखवाड़ा 2022 में  सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाना संभावित है।  जिसके लिए बस्तर के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए जिले के सभी सातों ब्लाकों में विशेष प्रशिक्षण शिविर की व्यवस्था की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बस्तर कलेक्टर रजत बंसल की विशेष पहल पर जिला मुख्यालय जगदलपुर में मार्च 2022  में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाना संभावित है। जिसमे बस्तर के युवाओं को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से बस्तर जिले के सभी सातों ब्लाक मुख्यालयों में विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

उक्त प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए बस्तर जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती प्रधान के द्वारा जिले के सभी सातो  ब्लाकों के बीईओ को प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। जहां पर प्रतिभागी युवाओं को फिजिकल टेस्ट के लिए प्रशिक्षण पीटीआई शिक्षक और रिटर्न टेस्ट के लिए जिले के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा दिया जा रहा है। उक्त प्रशिक्षण का लाभ समस्त बस्तर क्षेत्र के नवयुवक ले रहे है।

इस भर्ती रैली की तैयारी के लिए इच्छुक प्रतिभागियों से जिला प्रशासन द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के कार्यालय में आवेदन मंगाए गए हैं। इन आवेदित अभ्यर्थियों के लिए लिखित एवं शारीरिक प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। विदित हो कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित यह प्रशिक्षण पूर्णतः निःशुल्क है।


      इसी सिलसिले में तोकापाल विकासखंड के अंतर्गत सेना भर्ती के लिए जिन्होंने आवेदन भरा है उन सभी विद्यार्थियों की विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर डीमरापाल में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमांडर संदीप मुरारका थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पद्मश्री धर्मपाल सैनी ने की। जबकि कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बलिराम बघेल खंड शिक्षा अधिकारी तोकापाल थे।

      कमांडर संदीप मुरारका ने सेना भर्ती के सभी प्रक्रियाओं और नियमों से सभी प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया । उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को सचेत भी किया कि शासन द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण का भरपूर लाभ लें। इसके साथ ही सचेत भी रहे। किसी के बहकावे में दलाल या विभिन्न प्रकार के अनधिकृत कोचिंग संस्थाओं के बहकावे में ना आवे।

        कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री धर्मपाल सैनी ने सेना और सैनिक की महत्ता बताई। साधारण व्यक्ति खेल खेलता है लेकिन सैनिक अपने देश की रक्षा करने के लिए जान की बाजी से खेलते हैं। यह कितने गर्व की बात है।

    खंड शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल ने विश्वास जताया कि इस प्रशिक्षण को अच्छे से आयोजित किया जा रहा है हमें विश्वास है कि तोकापाल और बस्तर जिला के  अधिक से अधिक विद्यार्थी भारतीय सेना की भर्ती में सफलता हासिल करेंगे।

      इसके साथ ही विद्यार्थियों को डीएमसी अशोक पांडे बीआरसी अजय शर्मा प्राचार्य जया ईशाक प्रमुख प्रशिक्षक कोटेश्वर नायडू ने भी संबोधित किया।

      मंच संचालन विधु शेखर झा ने किया ।इस अवसर पर सुरेश चौहान राजेश त्यागी निर्मल यादव गोपेंद्र शार्दुल अभिमन्यु सिंह सुनील एक्का शैलेंद्र बिसेन अनिल कश्यप विशेष रूप से मौजूद थे।

     प्रशिक्षण के पश्चात उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों ने एक साइकिल रैली भी निकाली ।इस अवसर पर लगभग 160 से अधिक आवेदक उपस्थित थे।