breaking news New

सफलता की कहानी : श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में लोगों को मिल रही है सस्ती दवाईयां, जरूरतमंदों लोगों के लिए बताया वरदान

सफलता की कहानी : श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में लोगों को मिल रही है सस्ती दवाईयां, जरूरतमंदों लोगों के लिए बताया वरदान

जगदलपुर ! मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराने हेतु कम एवं वाजिब दाम में दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में लोगों को बहुत ही कम दाम में जरूरी दवाईयां मिल रही है। मुख्यमंत्री सस्ती दवा विकास योजना के अंतर्गत जगदलपुर के बैलाकोठा पंडित दीनदयाल उपाध्याय व्यवसायिक परिसर में स्थापित की गई !

इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दाम में उच्च गुणवत्ता की सस्ती दवाईयां उपलब्ध होने से बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोग यहां दवाईयां खरीदने आ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के द्वारा 20 अक्टूबर को राज्य शासन के अत्यंत ही महात्वाकांक्षी एवं लोक हितैषी योजना के अंतर्गत इस जेनेरिक दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है।

इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आए जगदलपुर शहर के 74 वर्षीय बुजुर्ग मोहम्मद यूसुफ निर्वानी ने राज्य शासन की इस कल्याणकारी योजना का मुक्तकंठ से सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में उनके जैसे अनेक जरूरतमंद लोगों को बहुत ही कम एवं वाजिब दाम में जरूरी दवाई मिलने से उनके लिए राज्य शासन की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि खासकर के निम्न एवं मध्यम वर्ग के जरूरतमंद लोगों के लिए यह जेनेरिक दवाई दुकान बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

इसके अलावा इस योजना की सराहना जगदलपुर शहर के वृंदावन कालोनी निवास एलआईसी ऐजेंट श्री दीपक चक्रवर्ती ने भी की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना दुकान के माध्यम से जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोलकर लोगों को रियायत दर पर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया है।

इसके माध्यम से समाज के जरूरतमंद एवं गरीब लोगों के अलावा सभी वर्गो के लोगों को दुकानदारों के द्वारा दवाईयों के दर में किए जाने वाले हेराफेरी की समस्या से भी मुक्ति मिल सकेगी। इस जेनेरिक दवाई दुकान से सभी लोगों को न्यूनतम एवं वाजिब दर में दवाई उपलब्ध होने से यह योजना हम सभी के लिए सहायक एवं उपयोगी सिद्ध होगा।

नगर निगम जगदलपुर के जेनेरिक मेडिकल दुकानों के सहायक नोडल अधिकारी श्री बीआर पटेल ने बताया कि बैलाकोठा के इस जेनेरिक दुकान के अलावा आम लोगों की सुविधा के लिए जगदलपुर शहर के लालबाग एवं नगर पंचायत बस्तर में शीघ्र ही एक-एक जेनेरिक दवाई दुकान प्रारंभ की जाएगी।

जगदलपुर शहर के बैलाकोठा स्थित इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालक श्री बालाजी नायडू ने बताया कि वर्तमान में इस दवाई दुकान में 251 मेडिसिन से संबंधित एवं 27 सर्जिकल से संबंधित दवाईयां उपलब्ध हैं। इसके अलावा इस दुकान में जरूरी आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ सौन्दर्य प्रसाधन एवं जनरल सामग्री भी उपलब्ध है।

जिसमें से प्रमुख रूप से मल्टी विटामिन, पैरासिटामोल, बी-काम्लेक्स टेबलेट, ग्लूकोज, सी कप सिरप के अलावा रिंग गार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स, वेपोराइजर, इनहेलर्स, डेटॉल, इचगार्ड, वेपोराइजर मशीन, सेनेटरी पैड, गर्भ निरोधक दवाईयां एमआरपी पर उपलब्ध है।

इसके अलावा जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बीपी, सुगर जैसे बीमारियों के दवाईयों के अलावा सर्जिकल से संबंधित दवाईयां तथा शहद, सतावरी, त्रीफला जैसे वनोपज औषधि भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि लोगों के मांग एवं आवश्यकता के आधार पर दवाईयों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी की जाएगी।

इस जेनेरिक दुवाई दुकान की विक्रेता श्रीमती अन्नू कश्यप ने बताया कि बाजार से मिलने वाली दवाई दुकान की तुलना में जेनेरिक दवाई दुकान की दवाईयों की दर बहुत ही कम है। उन्होंने बताया कि बाजार में 20 रूपए में मिलने वाली पैरासिटामोल की 15 गोलियां जेनेरिक दवाई दुकान में मात्र 6 रूपए में मिल रही है।

इसके अलावा गैस की दवाई 40 एमजी का प्रेन्टोप्रजर की 10 टेबलेट जिसका मूल्य बाजार में 110 रूपए है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में इसकी 15 गोलियां मात्र 50 रूपए में दी जा रही है। उन्होंने बताया कि बाजारों में 50 ग्राम के ब्रांडेड शहद का मूल्य 148 रूपए है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में 200 ग्राम का ब्रांडेड शहद मात्र 125 रूपए में दी जा रही है।

इस तरह से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के अंतर्गत जेनेरिक दवाई दुकानों की स्थापना कर राज्य के असंख्य जरूरतमंद लोगों को सस्ती दर में कारगर दवाईयां उपलब्ध कराकर उनके स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में बहुत ही क्रांतिकारी एवं लोक हितैषी कार्य किया जा रहा है।