breaking news New

सिविल हास्पिटल खरसिया मे लगेगा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला

सिविल हास्पिटल खरसिया मे लगेगा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला

खरसिया। भारत सरकार द्वारा आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के तहत सिविल हॉस्पिटल खरसिया में 22 अप्रैल को सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया है। खरसिया सिविल हॉस्पिटल में ब्लड बैंक यूनिट की स्थापना की जा रही है।

इसी सिलसिले में आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसएन केसरी निरीक्षण के लिए खरसिया हॉस्पिटल पहुंचे स्वास्थ्य मेले और ब्लड बैंक यूनिट शीघ्र प्रारंभ करने संबंधित  प्रभारी डॉ डी पी पटेल और बीपीएम सूरज पटेल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डा. अभिषेक पटेल बीएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चपले ने बताया कि कलेक्टर भीम सिंह, डॉ. एस. एन. केशरी मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी रायगढ़ एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों व जीवनदीप सदस्यों के मार्गदर्शन और समन्वय से 22 अप्रैल को विकासखंड के सिविल अस्पताल खरसिया में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।

सिविल हॉस्पिटल खरसिया प्रभारी डॉ डी पी पटेल ने आम जनता से शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आवाहन करते हुए बताया कि शिविर में सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति रहेगी एवं शिविर में डिजिटल स्वास्थ्य आईडी बनाई जाएगी, एनसीडी स्क्रीनिंग यानि शुगर, बीपी, कैंसर आदि की जांच की जाएगी, आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए जाएंगे,

साथ ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित शिविर में जनरल मेडिसिन, आर्थोपेडिक, गायनोलॉजिस्ट, चाइल्ड हेल्थ, मलेरिया, लेप्रोसी, फैमिली प्लानिंग, एवं जागरूकता और स्वास्थ्य शिक्षा, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेलीकंसल्टेशन जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी।

डॉ डी पी पटेल ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि सिविल हॉस्पिटल खरसिया में सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों की सहित स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संजय अग्रवाल की नियुक्ति की गई है जिससे अब शतप्रतिशत सामान्य और सिजेरियन डिलीवरी करवाई जा रही है साथ ही आधुनिक पद्धति से गर्भाशय संबंधित सभी बीमारियों का इलाज किया जा रहा है आवश्यकता होने पर लेजर पद्धति से गर्भाशय निकाले जाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।