breaking news New

बिहार इलेक्शन : बिहार में कांग्रेस गठबंधन 120 सीटों पर आगे, एनडीए 92 सीटों पर, एमपी में कमल का जोर

बिहार इलेक्शन : बिहार में कांग्रेस गठबंधन 120 सीटों पर आगे, एनडीए 92 सीटों पर, एमपी में कमल का जोर

नईदिल्ली. 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों और बिहार के एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है. मध्य प्रदेश की 28, गुजरात की आठ, उत्तर प्रदेश की सात, मणिपुर की चार, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड और नागालैंड की दो-दो सीटें तथा छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा की एक-एक सीट पर उपचुनाव हुए हैं. इसके साथ ही बिहार की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए हैं.

बिहार विधानसभा के 243 में से 215 सीटों के रुझान सामने आए हैं. इसके मुताबिक, अभी तक 120 सीटों पर महागठबंधन और 92 पर एनडीए आगे है. बांकीपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और लव सिन्हा और पुष्पम प्रिया चौधरी  पीछे चल रही हैं. मोकामा विधानसभा सीट से अनंत सिंह शुरुआती रुझान में आगे चल रहे हैं.

यह उपचुनाव मध्य प्रदेश की राजनीति के लिए अहम माना जा रहा है. सबसे ज्यादा 28 सीटों पर यहीं उपचुनाव हुए हैं. इन सीटों पर 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवारों की किस्मत दाव पर है. वहीं गुजरात और उत्तर प्रदेश में भाजपा की साख दांव पर है. बिहार के चुनावी नतीजे के लिए राजनीतिक दलों में पूजा-पाठ और हवन का दौर भी जारी है.

नीतीश कुमार पिछले तीन टर्म से बिहार के मुख्यमंत्री हैं, यानी उन्होंने पिछला तीन चुनाव लगातार जीता है. अगर वे एक बार फिर चुनाव जीतते हैं, तो यह ऐतिहासिक घटना होगी और अगर तेजस्वी यादव बिहार के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वह भी एक रिकॉर्ड होगा क्योंकि वे देश के सबसे युवा (मात्र 31) वर्ष के मुख्यमंत्री होंगे.