‘एरिओ’ सिखायेगा बच्चों को कोरोना से लड़ना

 ‘एरिओ’  सिखायेगा बच्चों को कोरोना से लड़ना


जिनेवा,नयी दिल्ली 09 अप्रैल | कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच बच्चों को कोरोना से लड़ने तथा भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने मिलकर एक सचित्र कथा पुस्तिका का विमोचन किया है।‘माई हीरो इज़ यू : हाउ किड्स कैन फाइट कोविड 19’ नामक इस पुस्तिका को कॉमिक बुक की तर्ज पर तैयार किया गया है। इसका हीरो ‘एरिओ’ है। पुस्तिका में यह बताया गया है कि बच्चे किस प्रकार अपने साथ - साथ अपने परिवार और दोस्तों को भी कोरोना से बचा सकते हैं। नयी परिस्थितियों और तेजी से हो रहे बदलावों के बीच अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के गुर एरिओ उन्हें बतायेगा।

दुनिया भर के 1700 से अधिक बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों से कोरोना के संबंध में उनके अनुभव जानने के बाद हेलेन पैटक ने पुस्तिका के संवाद और इल्यूस्ट्रेशन तैयार किए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र विस्थापित उच्चायुक्त, अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस फेडरेशन और ‘सेव द चिल्ड्रेन’ समेत 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इसे तैयार करने में योगदान दिया है।यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोर ने कहा,“दुनिया भर में बच्चों की जिंदगी अचानक बदल गयी है।

इनमें अधिकांश जहाँ हैं उन देशों में लॉकडाउन या आवाजाही पर प्रतिबंध है। यह पुस्तिका नयी परिस्थितियों को समझने और उनसे सामंजस्य बिठाने में उनकी मदद करेगी। वे जानेंगे कि छोटे-छोटे काम करके वे कैसे अपनी कहानी के हीरो बन सकते हैं।पुस्तिका मूल रूप से अंग्रेजी में तैयार की गई है। इसका चीनी, रूसी, फ्रांसीसी, यूक्रेनी, बहासा मलय, तुर्की, स्पेनिश और अरबी अनुवाद भी आज जारी किया गया। आने वाले समय में 30 अन्य भाषाओं में इसका अनुवाद किया जाएगा।