breaking news New

गाइडलाइंस : अब मास्क की छुटटी..कोरोना टीके की दोनों खुराक लेने वालों को मास्क और सामाजिक दूरी जरूरी नही..बाइडेन प्रशासन ने जारी किया नई गाइडलाइन..देखें पूरी गाइडलाइंस

गाइडलाइंस : अब मास्क की छुटटी..कोरोना टीके की दोनों खुराक लेने वालों को मास्क और सामाजिक दूरी जरूरी नही..बाइडेन प्रशासन ने जारी किया नई गाइडलाइन..देखें पूरी गाइडलाइंस

वाशिंगटन. कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए कोविड-19 को लेकर नई गाइडलाइन जारी किया है. जो बाइडेन प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि जिन लोगों को कोरोना का टीका लगवा लिया है, उन्हें अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका में जो लोग पूरी तरह से कोरोना का टीका लगवा चुके हैं, उन्हें न तो मास्क पहनने की जरूरत है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना. हालांकि, जिन लोगों ने कोरोना का टीक नहीं लिया है, उनके लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना पहले की ही तरह जारी रहेगा.

टीका लगाने वालों के लिए मास्क और सामाजिक दूरी जरूरी नहीं

बाइडेन प्रशासन की ओर से जारी नई गाइडलाइन से संबंधित जानकारी साझा करते हुए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने कहा कि कोरोना टीका की दोनों खुराक लेने वाले लोग अब मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के बिना भी घर से निकल सकते हैं. इसका मतलब यह कि टीके की दोनों खुराक लेने वालों के लिए मास्क लगाना और सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी नहीं है. हालांकि, अमेरिका में कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी है. अमेरिका के आदिवासी या क्षेत्रीय कानूनों, संघीय, राज्य, स्थानीय और र्कप्लेस गाइडेंस के मुताबिक मास्क पहनना होगा.

या तो टीके की दोनों खुराक लगवाएं या फिर हमेशा मास्क पहनें

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगर अमेरिका का रहने वाला व्यक्ति पूरी तरह से कोरोना टीके की दोनों खुराक ले चुका है, तो उन्हें अब मास्क लगाने की कोई जरूरत नहीं है. जो बाइडेन ने कहा कि आज का दिन बड़ा शानदार है. हमारी एक साल की कड़ी मेहनत और इतनी कुर्बानी के बाद अब हम मास्क फ्री होने की ओर बढ़ रहे हैं. यह समझना बेहद आसान है कि आप या तो कोरोना का टीका लगवाइए या फिर हमेशा अपने चेहरे पर मास्क लगाए रहिए.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कुछ घंटे पहले ही सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि पूरी तरह से टीका लेने वाले लोगों को अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. यह बात बिल्कुल सच है. चाहे आप अंदर हों या बाहर टीका लगाने वाले लोगों को मास्क नहीं पहनना है. मुझे लगता है कि यह एक महान दिन है. यह एक अच्छा दिन है. यह इतनी बड़ी संख्या में अमेरिकियों को टीकाकरण करने में मिली असाधारण सफलता के बाद ही संभव हो सका है.
टीकाकरण अभियान में हर किसी का योगदान महत्वपूर्ण

उन्होंने कहा कि इन 114 दिनों में हमारे टीकाकरण अभियान ने दुनिया का नेतृत्व किया है और यह इतने सारे लोगों की अविश्वसनीय मेहनत के कारण हुआ है. देश के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं, दवा कंपनियों, नेशनल गार्ड, यूएस मिलिट्री, फेमा, डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट हर किसी ने अमेरिका के टीकाकरण अभियान में अपना अमूल्य योगदान दिया है.