breaking news New

कोविड टीकाकरण के लिए शनिवार को चलाया जाएगा विशेष अभियान

कोविड टीकाकरण के लिए शनिवार को चलाया जाएगा विशेष अभियान


समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर।   जिले में कोविड टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए सभी एसडीएम और सीईओ जनपद से टीकाकरण के कार्य में प्रगति लाने के सतत निरीक्षण के निर्देश दिए जिले में शनिवार को टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कार्यालय के प्रेरणा हाॅल में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  रजत बंसल ने उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्रामीण इलाकों में महिला स्व-सहायता समूह, युवोदय के स्वयंसेवक का सहयोग लिया जा सकता है। साथ ही विभिन्न विभागों के फ्रन्टलाईन वर्कर का शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर  बंसल ने जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा की। जिसमें लोकसेवा गारंटी, गिरदावरी के कार्य, नामांतरण, बटवारा, आत्मानंद स्कूलों का संचालन, आत्मानंद स्कूलों के अधोसंरचना विकास, गोठान निर्माण की प्रगति, नेपियर घास की प्रगति, गोधन न्याय योजना, धान खरीदी व संग्रहण केंद्रों का विकास,  बारदाना की स्थिति, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, धान के बदले अन्य फसल, राजीव गांधी भूमिहीन किसान पंजीयन, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, जल जीवन मिशन की प्रगति, सुपोषण अभियान आदि की समीक्षा कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री बंसल ने दशहरा पर्व की तैयारी की समीक्षा करते हुए आवश्यक व्यवस्था को सभी विभागों के समन्वय से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में श्री बंसल ने जल जीवन मिशन के कार्य में देरी के लिए नाराजगी जाहिर कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कुपोषण को दूर करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की सतत माॅनीटरिंग के लिए तहसीलदार और नायब तहसीलदार को आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने विभागों से एफसीए, सीएसआर,एससीएस, डीएमएफ के मदों से निर्माण कार्यो के उपयोगिता प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए। साथ ही जियो टैगिंग के माध्यम से प्रगति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। बैठक में बुल्टू रेडियो के माध्यम से मिली शिकायत, पीजीएन पोर्टल, जन चौपाल के प्रकरणों की समीक्षा कर समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। जिले में सेना भर्ती के लिए युवाओं को प्रेरित कर अधिक से अधिक लोगों को भर्ती अभियान में शामिल होने के लिए शिक्षा विभाग, जनपद पंचायत सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। समय-सीमा के बैठक के उपरांत नक्सल पुर्नवास समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें नक्सल पीड़ित लोगों को आवासीय सुविधा देने हेतु जमीन का चिन्हाकंन करने के लिए एसडीएम जगदलपुर को निर्देशित किया गया। साथ ही नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों को राहत राशि, वाहन क्षतिपूर्ति और अनुकम्पा नियुक्त के संबंध में चर्चा की गई। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।