breaking news New

पूरे देश में अनूठा ‘ट्राईफुड पार्क करेगी आदिवासियों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त‘

पूरे देश में अनूठा ‘ट्राईफुड पार्क करेगी आदिवासियों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त‘


ट्राईफुड के माध्यम से बस्तर के वन उत्पादों को मिलेगी देश-दुनिया में पहचान: केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह

बाबू सेमरा स्थित ट्राईफुड पार्क का किया अवलोकन

जगदलपुर। आदिवासी मामलों की केन्द्रीय राज्यमंत्री  रेणुका सिंह ने बस्तर के बाबू सेमरा में स्थापित ट्राईफुड पार्क को पूरे देश में अनूठा बताते हुए कहा कि इससे बस्तर के वन उत्पादों को देश-दुनिया में पहचान मिलेगी। केन्द्रीय राज्यमंत्री आज सेमरा स्थित ट्राईफुड पार्क का अवलोकन करने के लिए पहुंची थीं। उन्होंने यहां ट्राईफुड पार्क की विभिन्न इकाइयों का अवलोकन किया और वहां सभाकक्ष में आयोजित बैठक में यहां संचालित कार्यों की समीक्षा की।

केन्द्रीय राज्यमंत्री सिंह ने आदिवासी बाहुल्य बस्तर क्षेत्र में स्थापित इस ट्राईफुड पार्क को आदिवासियों को आर्थिक रुप से समृद्ध करने और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने का एक बड़ा माध्यम बताया। उन्होंने कहा कि बस्तर में उपलब्ध उच्च गुणवत्ता के कई वनोत्पाद प्राप्त होते हैं। इनमें महुआ, अमचुर, इमली आदि प्रमुख हैं। इसके साथ ही बस्तर में बड़े पैमाने पर काजू की पैदावार हो रही है। इन समस्त उत्पादों का यहां प्रसंस्करण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां जामुन, आंवला, तिखुर जैसे कई अन्य वनोपजों का भी प्रसंस्करण किए जाने से वनोपज संग्राहक आदिवासियों को अधिक लाभ प्राप्त होगा।


केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों के हितों के संरक्षण के लिए ट्राईफेड द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में वन-धन केन्द्रों का संचालन भी किया जा रहा है, जिसके माध्यम से वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के साथ ही उनका प्रसंस्करण भी किया जा रहा है। इन वन-धन केन्द्रों के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किए जाने की आवश्यकता है, जिससे वनोपज संग्राहक अपने उत्पादों को उचित मूल्य पर विक्रय के लिए वन-धन केन्द्र पहुंच सकें। उन्होंने इसके प्रचार-प्रसार में स्थानीय बोलियों के उपयोग को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने ट्राईफुड पार्क की स्थापना तथा संचालन में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे सहयोग के संबंध में जानकारी दी। ट्राईफेड के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री पंडा ने ट्राईफेड की कार्यप्रणाली के संबंध में बताया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप, पूर्व सांसद श्री दिनेश कश्यप, जगदलपुर के पूर्व विधायक श्री संतोष बाफना सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।