breaking news New

ब्रेकिंग : तूफान—बारिश से 11 की मौत..बिजली गिरने से 20 की मौत..बंगाल की खाड़ी के उत्‍तरी इलाके में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से आया तूफान..छत्तीसगढ़ में भी एक—दो दिन में बारिश में बारिश के आसार

ब्रेकिंग : तूफान—बारिश से 11 की मौत..बिजली गिरने से 20 की मौत..बंगाल की खाड़ी के उत्‍तरी इलाके में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से आया तूफान..छत्तीसगढ़ में भी एक—दो दिन में बारिश में बारिश के आसार

पश्चिम बंगाल के हुगली में तूफान और बारिश ने तबाही मचाई. 3 महिलाओं समेत 11 की मौत हुई. 11 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्‍तरी इलाके में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनेगा. इसके असर से दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में 2‍ दिन बारिश कराएगा.

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में प्री मानसून बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. इधर दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसूनी बारिश हो रही है. केरल और कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मानसून की एंट्री हो चुकी है. वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश पहुंचने में थोड़ी देर हो सकती है.

झारखंड, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में भी 11 जून तक भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. पूर्वी और मध्‍य भारत के कई हिस्‍सों में 10 जून के बाद से बारिश के आसार नजर आ रहे है. ओडिशा में 11 जून तक भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग ने चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में प्री मानसून बारिश की संभावना व्यक्त की है. हालांकि, अगले 7 दिनों में दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में रहने वालों को गर्मी से बड़ी राहत नहीं मिलेगी. दिल्ली में अभी मानसून पहुंचने में देर है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की मानें तो हिमाचल प्रदेश में 11 से 13 जून को फिर बारिश और अंधड़ चलने के आसार हैं.

बंगाल में बिजली गिरने से 20 की मौत

दक्षिण बंगाल के तीन जिलों में सोमवार को बिजली गिरने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई. राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने जानकारी दी कि मुर्शिदाबाद और हुगली में नौ-नौ लोगों तथा पूर्वी मेदिनीपुर जिले में दो लोगों की मौत हुई है. मुर्शिदाबाद जिले में बिजली गिरने से तीन और लोग घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए जंगीपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के जिलों में सोमवार दोपहर के बाद से भारी बारिश हुई, जिसे मौसम कार्यालय ने मानसून पूर्व बारिश बताया.