breaking news New

अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों का संवरेगा भविष्य

अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों का संवरेगा भविष्य


केंद्र सरकार ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को 1100 करोड़ से बढ़ाकर 6000 करोड़ किया 

कोरबा, 6 जनवरी। अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को 1100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6000 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष किया जाना शिक्षा के प्रति विशेष कदम है। केंद्र सरकार के इस कदम से अ.जा. वर्ग के बच्चो का भविष्य संवरेगा और उनका जीवन बेहतर होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ से अधिक अनुसूचित जाति के छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए अनुसूचित जाति से सम्बंधित छात्रों के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति (पीएमएस-एससी) कि केंद्रीय प्रायोजित स्कीम बड़े और रूपान्तरात्मक परिवर्तन के साथ अनुमोदित किया है। ताकि वे उच्चत्तर शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें। उक्ताशय कि बातें भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राजीव सिंह एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष सरजू अजय ने भाजपा कार्यालय में आयोजित प्रेससवार्ता के दौरान कही। 

उन्होंने कहा कि मंत्रीमंडल ने 59048 करोड़ रुपये के कुल निवेश को अनुमोदन प्रदान किया है इसमें से 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार खर्च करेगी शेष राशि राज्य सरकारों द्वारा वहां की जाएगी यह स्कीम मौजूदा प्रतिबद्ध देयता प्रणाली को प्रतिस्थापित करेगी। केंद्र सरकार वर्ष 2021-22 में निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार छात्रों के बैंक खातों में डीबीटी मोड के माध्यम से सीधे जारी करेगी। एससी छात्रों के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति स्कीम भारत सरकार का सार्वाधिक एकल हस्तक्षेप है। केंद्र सरकार इन प्रयासों को बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है। ताकि वर्ष कि अवधि के भीतर जीईआर राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच सके। गरीब से गरीब परिवार के 10वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों को अपनी इच्छानुशार उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। वहीं सुदृण सुरक्षा उपायों के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर संचालित किया जायेगा जिससे पारदर्शिता के साथ साथ समय की बचत होगी। प्रत्येक संस्थान की अर्धवार्षिक लेखा रिपोर्ट के माध्यम से सुदृण किया जायेगा। केंद्रीय सहायता वर्ष  2017-18 से 2019-20 के दौरान 1100 करोड़ प्रतिवर्ष थी जिसे छात्रों के हित में बढ़ा दिया गया है।

 पत्रकारवार्ता के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. राजीव सिंह, अजा मोर्चा जिलाध्यक्ष सरजू अजय के अलावा, प्रदेश मंत्री सुनीता पाटले, प्रदेश सदस्य सूशील गर्ग, मिना लहरे, रामचंद्र पाटले, जिला मंत्री संदीप सहगल, जिला मीडिया प्रभारी मनोज मिश्रा, जिला कार्यालय मंत्री अमीलाल चौहान,  नवदीप नंदा, दीपक सिंह, अजय चंद्रा, पंकज सोनी, रामअवतार पटेल सहित भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे।