breaking news New

देश में कोरोना संक्रमण में आई राहत

देश में कोरोना संक्रमण में आई राहत

 24 घंटे में 27,254 नए मामले, 219 की मौत  

नई दिल्ली। कोरोना के मामलों में बीते एक सप्ताह में आई तेजी से बढ़ीं चिंताओं से पिछले तीन दिन से राहत मिलती नजर आ रही है। मसलन सोमवार को दर्ज किये गये नए दैनिक कोरोना मामलों का आंकड़ा तीस हजार से नीचे  रहा। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 27,254 नए मामले दर्ज किए गए। जबकि 219 संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं 37,687 मरीज इस बीमारी को मात देकर घर लौट गए। इस प्रकार सक्रीय मामलों में भी गिरावट आई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में देश भर में कोरोना के कुल 27,254 नए केस मिलने के बाद अब तक देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.32 करोड़ से ज्यादा हो गई है। जबकि इस दौरान हुई 219 लोगों की मौत से कोरोना संक्रमण की वजह से देशभर में अब तक 4,42 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पिछले 24 घंटे में ठीक हुए 37,687 मरीजों के बाद देश में अब तक देश में 3,24,47,032 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। वहीं सक्रीय मामलों में भी कमी दर्ज की जा रही है। पिछले एक दिन में दस हजार से भी ज्यादा सक्रीय मरीजों की कमी आई, जिसके बाद फिलहाल देश में 3,74,269 सक्रीय मरीज रह गये हैं, जिनका इलाज चल रहा है। देश में अब तक मिले कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो यह 1.13 फीसदी है। इसके अलावा रिकवरी रेट 97.54 पर्सेंट है। यही नहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 2.11 फीसदी है। यह दर बीते 80 दिनों से 3 फीसदी से कम बनी हुई है। डेली पॉजिटिविटी भी 2.26 पर्सेंट है, जो बीते 14 दिनों से लगातार 3 फीसदी से कम है। तीसरी लहर की आशंकाओं और आने वाले दिनों में त्योहारों को देखते हुए यह सुखद संकेत हैं।

केरल का आंकड़ा चिंताजनक

केरल में कोरोना के दैनिक मामले 25 हजार से ऊपर आ रहे हैं। वहीं, 150 से ज्यादा लोग कोरोना की वजह से दम तोड़ रहे हैं। कोरोना का डेल्टा वैरिएंट यहां पर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। देशभर में कोरोना की संख्या में कमी टीकाकरण अभियान को तेज करने से आई है। विशेषज्ञों का मानना है कि वैक्सीनेशन ड्राइव तेज होने की वजह से कोरोना के नए मामले कम हो रहे हैं। 

टीकाकरण में आई तेजी

मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण कवच बनकर सामने आ रहा है। पिछले 24 घंटे में 53.38 लाख कोरोना टीके की डोज दी गई। इस प्रकार देश में अब तक 74.38 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। देश के छह राज्यों में कोरोना की पहली खुराक का वैक्सीनेशन अभियान 100 फीसदी पूरा कर लिया गया है। पिछले महीने हिमाचल प्रदेश को सबसे पहले यह कामयाबी मिली थी और अब इस सूची में पांच और राज्यों के नाम शामिल हो गए हैं। इन सभी छह राज्यों में कोरोना की पहली खुराक का 100 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। सरकार ने इस साल दिसंबर तक सभी वयस्कों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। यदि ऐसा होता है तो फिर कोरोना के खिलाफ जंग में यह बड़ी सफलता होगी। मेगा वैक्सीनेशन के चलते आने वाली कोई भी कोरोना लहर पहले की तरह घातक नहीं होगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के एक ही टीके से 97 पर्सेंट तक मौत से बचाव हो जाता है। यह बड़ी राहत है। इससे साफ है कि वैक्सीनेशन का दायरा बढऩे से कोरोना को हराने में मदद मिलेगी।