breaking news New

अमेरिका ने भारत से यात्रा पर प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा

अमेरिका ने भारत से यात्रा पर प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा


अमेरिका ने मंगलवार से भारत में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि बाद में COVID-19 मामलों में जबरदस्त उछाल आया है। हालांकि, अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध कुछ श्रेणियों के छात्रों, शिक्षाविदों, पत्रकारों और व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा। यात्रा के प्रतिबंध से छूट बाइडेन द्वारा भारत में 4 मई से शुरू होने वाली घोषणा को प्रतिबंधित करने के घंटों बाद जारी की गई थी, क्योंकि "असाधारण रूप से उच्च कोविद -19 कैसियोलाड्स और देश में घूमने वाले कई वेरिएंट"।

भौगोलिक कोविड -19 प्रतिबंध से प्रभावित देशों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा समर्थन प्रदान करने वाले शिक्षाविदों, शिक्षाविदों, पत्रकारों और व्यक्तियों में अध्ययन शुरू करने के इच्छुक छात्र अपवाद के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। इसमें योग्य आवेदक शामिल हैं जो भारत, ब्राजील, चीन, ईरान या दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं।

विदेश विभाग के अनुसार, यात्रा प्रतिबंध छूट एक समान छूट के अनुरूप है जो अमेरिका ने ब्राजील, चीन, ईरान और या दक्षिण अफ्रीका के कुछ श्रेणियों के यात्रियों को दी है। संयुक्त राज्य अमेरिका की वैध यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य विभाग की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, सचिव ब्लिंकन ने आज भारत के लिए राष्ट्रीय हित अपवादों के एक ही सेट को लागू करने का फैसला किया, जो उन्होंने पहले अन्य सभी क्षेत्रीय यात्रा प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप लागू किया था। COVID-19 महामारी, विदेश विभाग ने कहा।