breaking news New

गहलोत 2 मार्च को वर्चुअल रूप में सुगम्य भारत ऐप तथा पुस्तिका एक्सेस द फोटो डायजेस्ट करेंगे लॉन्च

गहलोत 2 मार्च को वर्चुअल रूप में सुगम्य भारत ऐप तथा पुस्तिका एक्सेस द फोटो डायजेस्ट करेंगे लॉन्च

 नई दिल्ली । केन्द्रीय सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता मंत्री  थावरचंद गहलोत कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुगम्य भारत ऐप तथा पुस्तिका एक्सेस-द फोटो डायजेस्ट को वर्चुअल रूप से लॉन्च करेंगे। यह ऐप और पुस्तिका सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्लयूडी) द्वारा विकसित किया गया है। कार्यक्रम कल सबेरे ग्यारह बजे बजे द्धह्लह्लश्चह्य://2द्गड्ढष्ड्डह्यह्ल.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ/द्वह्यद्भद्ग/ पर वेब टेलीकास्ट होगा। उसके बाद एन्ड्रायड यूजर्स प्ले स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप का आईओएस वर्जन 15 मार्च 2021 तक उपलब्ध होगा।

सुगम्य भारत ऐप- क्राउड सोर्सिंग मोबाइल एप्लिकेशन सुगम्य भारत अभियान के तीन स्तंभों- निर्मित वातावरण, परिवहन क्षेत्र तथा देश में आईसीटी ईकोसिस्टम के प्रति संवेदी बनाने तथा पहुंच बढ़ाने के लिए एक साधन है। ऐप में पांच मुख्य विशेषताएं हैं, इसमें चार विशेषताएं पहुंच बढ़ाने से सीधी जुड़ी हैं जबकि पांचवीं विशेषता कोविड से संबंधित विषयों में दिव्यांगजन के लिए है। सुगम्यता संबंधी विशेषताएं है: सुगम्य भारत अभियान के तीन व्यापक स्तंभों में सुगम्यता नहीं होने की शिकायत का पंजीकरण, जनभागीदारी के रूप में लोगों की ओर से प्रस्तुत उदाहरणों तथा अनुकरण किए जाने वाले श्रेष्ठ व्यवहारों का सकारात्मक फीडबैक तथा सुगम्यता संबंधी दिशा-निर्देश और सर्कुलर।

सुगम्य भारत ऐप उपयोग में बहुत ही सरल मोबाइल ऐप है। इसकी पंजीकरण प्रक्रिया में अपना नाम, मोबाइल नम्बर तथा ई-मेल आईडी दर्ज करने हैं। पंजीकृत यूजर्स सुगम्यता से संबंधित विषयों को उठा सकते हैं। इस ऐप में अनेक यूजर अनुकूल विशेषताएं हैं जैसे- आसान ड्रॉप डाउन मेन्यू, संकेत भाषा के विवरण के साथ पंजीकरण प्रक्रिया तथा फोटो के साथ शिकायत अपलोड करने के कार्य दिखाते हिंदी और अंग्रेजी में वीडियो। यह ऐप दिव्यांगजनों के लिए भी अनुकूल है। इसमें फॉन्ट साइज के समायोजन, कलर कंट्रास्ट विकल्प, टेक्स्ट से स्पीच और हिंदी और अंग्रेजी में एकीकृत एक्रीन रीडर जैसी विशेषताएं हैं। यह 10 क्षेत्रीय भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, उडिय़ा, कन्नड़, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी तथा मलयालम में है। ऐप में सहज तरीके से फोटो अपलोड करने का प्रावधान, परिसर के जीओ टैगिंग के साथ है जहां सुगम्यता की जरूरत होती है। ऐप में पंजीकरण, नियमित स्टेट्स अपडेट, समस्या समाधान का समय और शिकायत बंद करने के बारे में यूजरों को सूचना देने का प्रावधान है।

डीईपीडब्ल्यूडी में एक्सेस-द फोटो डाइजेस्ट नामक पुस्तिका तैयार की है। इसमें विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के फोटो का संग्रह है। इस पुस्तक का उद्देश्य सुगम्यता की 10 विशेषताओं तथा समझने लायक अच्छे-बुरे व्यवहारों के प्रति संवेदी बनाने का दिशा-निर्देश है। इस पुस्तिका का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण ऐप पर तथा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।