breaking news New

उपलब्धि : एक छोटे से गाँव से MBBS तक का सफ़र,जशपुर की कविता और भूषण ने ऐसे रचा इतिहास

उपलब्धि : एक छोटे से गाँव से MBBS तक का सफ़र,जशपुर की कविता और भूषण ने ऐसे रचा इतिहास


कलेक्टर महादेव कावरे ने दी शुभकामनाएं कहा, बुलंद हौसले ही मंजिल का पता देते हैं

जशपुरनगर, 9 मई। जशपुर जिले में खनिज न्यास निधि से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के दो भूतपूर्व विद्यार्थियों ने एमबीबीएस की परीक्षा प्रथम श्रेणी से  पास कर ली है।अब वे डाक्टर बन गए हैं और उनका एकमात्र लक्ष्य पीड़ितों की सेवा करना है।जिले के कलेक्टर महादेव कावरे ने दोनों छात्रों को शुभकामनाएं देते हें इन्हें जिले का गौरव बताया है।

2015 -16 बैच के विद्यार्थी डॉ कविता भगत व डॉक्टर भोले भूषण पैकरा ने एमबीबीएस की परीक्षा प्रथम श्रेणी से  पास कर ना केवल संस्थान बल्कि पूरे जिले को  गौरवान्वित किया है। 

आपको बता दें कि भोले भूषण पैकरा पिता प्रसन्न पैकरा ,हेल्थ केयर सुपरवाइजर,ग्राम पतराटोली ,पत्थलगांव के निवासी हैं वहीँ डा कविता भगत ,पिता विश्राम भगत (शिक्षक) ग्राम डुगडुगिया, कुनकुरी की निवासी है। 

एक छोटे से गांव के निवासी  भोले भूषण को तो 5 किलोमीटर दूर पैदल चलकर प्रतिदिन  स्कूल जाना पड़ता था।कई तरह की कठिनाइयों का सामना कर इन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई पूरी की।आगे की पढाई किसी चुनौती से कम नहीं थी ।तभी स्कूल के शिक्षकों से संकल्प शिक्षण संस्थान के बारे में पता चला और  2014 में इन दोनों का चयन संकल्प शिक्षण संस्थान में हुआ  संकल्प के कड़े अनुशासन और कुशल विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में दोनों ने अपने सपनों को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाना प्रारंभ किया। 

प्रारंभ में उन्हें पढाई कठिन लगी और निराश भी हुए परंतु जिला कलेक्टर, संस्थान के प्राचार्य एवं शिक्षकों  के लगातार प्रेरणा से हौसला बुलंद होता गया और कड़ी मेहनत से पढ़ाई में जुट गए उनकी मेहनत और संकल्प शिक्षण संस्थान का मार्गदर्शन दोनों ही रंग लाया और प्रथम प्रयास में ही दोनों ने छत्तीसगढ़ प्री मेडिकल टेस्ट की परीक्षा उत्तीर्ण कर चिकित्सा महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की। 

कविता का चयन श्री लखीराम अग्रवाल मेमोरियल शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय ,रायगढ़ एवं भोले भूषण पैकरा का चयन -शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय जगदलपुर में हुआ । दोनों ने कठिन परिश्रम करते हुए सफलता के पायदान चढ़ते हुए साढ़े चार साल की पढ़ाई पूरी कर आज एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं ।

उनकी इस सफलता पर जहां पूरे संकल्प शिक्षण संस्थान में हर्ष का वातावरण है वही दोनों विद्यार्थियों को शुभकामनाएं एवं बधाइयों  की झड़ी लगी है ।जिला कलेक्टर  महादेव कावरे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के. एस.मंडावी , जिला शिक्षा अधिकारी  एन कुजूर,समेत संकल्प के स्टाफ ने दोनों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं ।