breaking news New

पत्थलगांव : घटिया सड़क निर्माण कार्य मामले में इंजीनियर निलंबित, ठेकेदार पर जुर्माना

  पत्थलगांव : घटिया सड़क निर्माण कार्य मामले में इंजीनियर निलंबित, ठेकेदार पर जुर्माना

पत्थलगांव।  छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में सड़क का घटिया निर्माण कार्य के मामले में कलेक्टर महादेव कांवरे ने आज मौके पर ही लोक निर्माण विभाग के सब इंजीनियर इग्नेश को सस्पेंड कर दिया तथा हरे भरे पेडों की अवैध कटाई करवाने वाले ठेकेदार के विरुद्ध वन अधिनियम के तहत 34 लाख रुपये का जुर्माना किया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कुनकुरी अनविभाग में लोक निर्माण विभाग ने चरईडांढ़ से दमेरा तक सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया है। लगभग 15 करोड़ रुपये के इस निर्माण कार्य में नियमों की जगह जगह अनदेखी की गई है। यहां के ग्रामीणों की शिकायत पर संसदीय सचिव यूडी मिंज ने उच्च स्तरीय अधिकारियों की टीम से निर्माण कार्य की जांच करवाई थी। इस जांच में लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर मोहनलाल उरांव ने बगैर अनुमति के ही हरे भरे पेडों की बात स्वीकार की थी।

इसके अलावा प्राक्कलन की अनदेखी कर ठेकेदार को भेजा लाभ पहुंचाने पर जांच करने के निर्देश दिए थे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की औपचारिकता बरतने पर कलेक्टर महादेव कांवरे ने मौके पर पहुंच कर अवलोकन किया था। इस दौरान व्यापक अनियमितता देख कर सभी दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की गई।

कलेक्टर ने बताया कि इस सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार ने बगैर अनुमति के 66 से अधिक हरे भरे पेडों की कटाई की गई है। इस मामले में वन विभाग ने वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वन विभाग ने दोषी ठेकेदार के विरुद्ध 34 लाख रुपये का जुर्माना कर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।