breaking news New

CM भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसुईया उइके ने प्रदेशवासियों को गुरू नानक जयंती की दी बधाई

CM भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसुईया उइके ने प्रदेशवासियों को गुरू नानक जयंती की दी बधाई

रायपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसुईया उइके ने प्रदेशवासियों को विशेषकर सिख समुदाय के लोगों को गुरू नानक जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दी है। सीएम भूपेश बघेल ने गुरूनानक जयंती की पूर्व संध्या पर जारी अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरू नानक देव जी की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 

देशभर में इस दिन गुरूवाणी, अरदास, कीर्तन, लंगर, गुरूद्वारों में धार्मिक अनुष्ठान और सेवाभाव से आध्यात्मिक वातावरण बनने के साथ आपसी भाई-चारे का अनुपम उदाहरण दिखाई देता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू नानक जी को विश्व भर में सांप्रदायिक एकता, सच्चाई, शांति, सदभाव के ज्ञान को बांटने के लिए याद किया जाता है। उन्होंने अपना सारा जीवन समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने में लगा दिया। गुरू नानक जी के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं, और लोगों को प्रेम, एकता, समानता और भाई-चारे के साथ जीवन जीने को प्रेरित करते हैं।

वहीँ राज्यपाल ने शुभकामना संदेश में कहा है कि गुरू नानक देव जी ने सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में प्रमुख योगदान दिया। उन्होंने समाज को आपसी प्रेम और सदभाव बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। राज्यपाल ने कहा कि गुरूनानक देव जी के विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलने और उनके संदेशों को जीवन में उतारने की आवश्यकता है।