breaking news New

आईटीआई सड्डू रायपुर में मनाया गया संविधान दिवस

आईटीआई सड्डू रायपुर में मनाया गया संविधान दिवस


रायपुर। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में संविधान दिवस के अवसर पर  व्यवसाय आरएसी प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम को कराने का मुख्य उद्देश्य है देश के संविधान के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने और संवैधानिक मूल्यों का प्रचार करने के लिए संविधान दिवस मनाने का फैसला किया गया था ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शासकीय शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के व्यवसाय आरएसी के प्रशिक्षण अधिकारी पवन बारले उपस्थित रहे।  साथ ही  प्रशिणर्थियों में श्रीकांत मारकंडे, रितुराज,  झागेन्द्र, विकास बघेल, खिलेश साहू, रवि आशुतोष, लिलेश भूपेश, यश चौहान सभी की उपस्थिति रही। स्वागत प्रतिवेदन की प्रस्तुति कर अपने उद्बोधन मे श्री बारले ने बताया कि यही वह दिन है जब देश की संविधान सभा ने मौजूदा संविधान को विधिवत रूप से अपनाया था।

देश में संविधान के दिए मौलिक अधिकार हमारी ढाल बनकर हमें हमारा हक दिलाते हैं, वहीं इसमें दिए मौलिक कर्तव्य में हमें हमारी जिम्मेदारियां भी याद दिलाते हैं । इसी तारतम्य मे श्रीकांत मारकंडे ने बताया कि भारतीय संविधान में जो भी अधिकार हमें मिले हुए हैं जिनके आधार पर देश की सरकार और राजनीतिक सिद्धांत, प्रक्रियाएं, अधिकार, दिशा निर्देश, प्रतिबंध और कर्तव्य आदि तय होते हैं ।

संविधान में देश को संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी, लोकतांत्रिक गणतंत्र घोषित करता है और अपने नागरिकों के लिए समानता, स्वतंत्रता और न्याय दिलाता है। इस तरह कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य बच्चों को संविधान के प्रति आदर, जागरूकता का भाव पैदा करना है। साथ ही संविधान उद्देशिका की शपथ भी दलाई गई। कार्यक्रम का समापन श्रीकांत मारकंडे ने सभी प्रशिणर्थियों व प्रशिक्षण अधिकारी का आभार प्रदर्शन कर किया।