breaking news New

भारतीय सेना को मिलेंगे 1300 स्पेशल वाहन : रक्षा मंत्रालय और एमडीएसएल के साथ हुआ अनुबंध

भारतीय सेना को  मिलेंगे 1300 स्पेशल वाहन :  रक्षा मंत्रालय और एमडीएसएल के साथ हुआ अनुबंध

नई दिल्ली । मेक इन इंडिया को और बढ़ावा देते हुए रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने दिनांक 22 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में 1,056 करोड़ रुपये कीलागत से भारतीय सेना को 1,300 लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों की आपूर्ति के लिएमहिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (एमडीएसएल) के साथ एक अनुबंध परहस्ताक्षर किए । वाहनों को शामिल करने का काम चार साल में पूरा करने कीयोजना है ।
लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल एक आधुनिक फाइटिंग व्हीकल है और इसेमीडियम मशीनगन्स, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर्स के साथ-साथ एंटी टैंक गाइडेडमिसाइलों की ढुलाई के लिए विभिन्न फाइटिंग यूनिट्स के लिए प्राधिकृत कियाजाएगा ।
लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल को महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (एमडीएसएल) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है । येलड़ाकू वाहन छोटे हथियारों के खिलाफ चौतरफा सुरक्षा के साथ बेहद फुर्तीलेवाहन हैं और सामरिक क्षेत्र में इस हथियार को संचालित करने के लिए आवश्यकछोटे स्वतंत्र सैन्य टुकडिय़ों की सहायता करेंगे ।
यह रक्षा उद्योग की स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं को प्रदर्शितकरने वाली एक प्रमुख परियोजना है और सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान और मेक इन इंडिया पहल में एक और मील का पत्थर जोड़ेगी।