breaking news New

सीएम भूपेश बघेल ने बूढ़ातालाब में की बोटिंग और पाथ-वे का भ्रमण, जनता को किया लोकार्पित, महापौर एजाज ढेबर की राजधानी को नई सौगात

सीएम भूपेश बघेल ने बूढ़ातालाब में की बोटिंग और पाथ-वे का भ्रमण, जनता को किया लोकार्पित, महापौर एजाज ढेबर की राजधानी को नई सौगात

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य स्थापना दिवस पर आज शाम राजधानी रायपुर स्थित ऐतिहासिक ‘बूढ़ातालाब स्वामी विवेकानंद सरोवर‘ के सौंदर्यीकरण का मौके पर जाकर बोटिंग और पाथ-वे में भ्रमण कर अवलोकन किया।

उन्होंने बूढ़ातालाब के नैसर्गिक सौंदर्य को नजदीक से निहारते हुए खुशी से अभिभूत होकर कहा कि इससे बूढ़ातालाब ही नहीं बल्कि पूरे रायपुर शहर की खूबसूरती में एक महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ गई है। लगभग 87 एकड़ क्षेत्र में फैले ऐतिहासिक बूढ़ातालाब के सौंदर्यीकरण का भरपूर आनंद उठाने के लिए सभी आयु वर्ग के लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। इसमें देश के सबसे बड़े फॉउन्टेन के साथ लेजर शो, रंग-बिरंगी लाइटें, म्यूजिकल फॉउन्टेन, टनल फॉउन्टेन तथा विशाल प्रवेश द्वार के साथ सौंदर्यीकरण से इसका निखरा भव्य स्वरूप सबके लिए आकर्षण का केन्द्र बना है।

बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर के सौंदर्यीकरण के तहत वर्षाें से जमी गंदगी को दूर कर पानी को स्वच्छ किया गया है। इसमें तालाब से सटी जर्जर सड़क को नागरिकों के लिए खूबसूरत पाथ-वे का स्वरूप दिया गया है। कोरोना की परिस्थितियों के बाजजूद भी रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अल्प अवधि में इस विशाल कार्य योजना को पूरा किया और बूढ़ातालाब स्वामी विवेकानंद सरोवर को नया स्वरूप देते हुए भव्य आकर्षण के केन्द्र के रूप विकसित कर शहरवासियों को इस ऐतिहासिक विरासत से पुनः जोड़ने का काम किया है। इसके तहत तालाब के किनारे नवनिर्मित संरचना से स्वामी विवेकानंद की विशाल प्रतिमा तक पहुंचने के लिए बने फ्लोटिंग डेक ‘‘जल सेतू‘‘ का अहसास करा रहे हैं। आकर्षक प्रवेश द्वार, दो स्तरीय पाथ-वे, म्यूजिकल फॉउन्टेन, टनल फॉउन्टेन, आकर्षक लैंड स्कैपिंग और जगमगाती रोशनी से तालाब की खूबसूरती का आनंद रायपुर वासियों के साथ देश भर से पहुंचने वाले पर्यटक ले सकेेंगे। यहां चिल्ड्रन पार्क के अलावा नौकायान का भी आनंद ले सकेंगे। साथ ही शहर के नागरिक अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे, इसलिए यहां ओपन जिम इक्यूपमेंट भी लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री बघेल ने इससे पहले रायपुर शहर के जय स्तंभ चौक के सौंदर्यीकरण और मालवीय रोड में नवनिर्मित जवाहर बाजार का भी लोकार्पण किया। नगर निगम द्वारा करीब 65 लाख की लागत से जय स्तंभ चौक के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया गया है। जिसमें लैंड स्कैपिंग, चारों तरफ फोकस लाइट और एलईडी स्क्रीन लगाया गया है। लगभग 23 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित जवाहर बाजार के प्रथम तथा द्वितीय तल में 147 दुकानें और तृतीय तथा चतुर्थ तल में 16 कार्यालय कक्ष बनाए गए हैं। 25 कारों की पार्किंग भी बनाई गई है। उनका सौंदर्यीकरण मूलस्वरूप को यथावत रखते हुए किया गया है। इस अवसर पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, नगर पालिक निगम रायपुर के सभापति प्रमोद दुबे तथा मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।