breaking news New

बिहार में नयी सरकार का शपथ ग्रहण आज, शाम 4:30 बजे 7वीं बार सीएम बनेंगे नीतीश, बीजेपी से तारकिशोर का डिप्टी बनना तय

बिहार में नयी सरकार का शपथ ग्रहण आज, शाम 4:30 बजे 7वीं बार सीएम बनेंगे नीतीश, बीजेपी से तारकिशोर का डिप्टी बनना तय

पटना : जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार रिकॉर्ड सातवीं बार सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल फागू चौहान ने शाम 4:30 बजे उन्हें शपथ दिलायेंगे. मुख्यमंत्री के साथ सभी घटक दलों के सदस्य मंत्री बनेंगे. एक अहम फैसले में कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता बनाया गया है. उन्हें भाजपा विधानमंडल दल का नेता भी बनाया गया है. इसके साथ ही उनका उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है.

इस बार नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में भाजपा से अधिक संख्या में मंत्री रहेंगे. इनकी संख्या पिछली बार के 11 से बढ़कर 18 या 20 तक हो सकती है. आज सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के आधा दर्जन या इससे थोड़ा ज्यादा नये चेहरे मंत्री के पद पर शपथ ले सकते हैं. हालांकि, स्थिति शपथ ग्रहण के दौरान ही स्पष्ट हो पायेगी. इस बात की भी चर्चा है कि इस बार भाजपा की तरफ से सुशील कुमार मोदी के स्थान पर डिप्टी सीएम के तौर पर विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता तारकिशोर प्रसाद को मौका मिल सकता है.

इससे पहले रविवार को एनडीए के सभी घटक दलों के विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से फिर नेता चुना गया. मुख्यमंत्री आवास एक अणे मार्ग में एनडीए विधायकों की हुई बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की, जिस पर जदयू के अलावा अन्य दोनों सहयोगी दलों हम और वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्षों ने मुहर लगायी. नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने पेश किया. रक्षा मंत्री को भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने पर्यवेक्षक बनाकर भेजा है.

एनडीए विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि उन्हें नेता चुनने के बाद राज्यपाल को नये सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर दिया गया है. सोमवार को शाम करीब साढ़े चार बजे उनका शपथ ग्रहण होगा. सूत्रों के अनुसार देर शाम तक सीएम आवास पर बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव, चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ संजय जायसवाल और विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता तारकिशोर प्रसाद मंत्रियों के नाम पर विमर्श करते रहे.

इस दौरान जदयू की ओर से मुख्यमंत्री के अलावा सांसद आरसीपी सिंह, प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ अशोक चौधरी और विजेंद्र प्रसाद यादव मौजूद रहे. मंत्रियों के नाम तय हो जाने पर सोमवार की सुबह सबों को आधिकारिक जानकारी दी जायेगी. इधर, तत्कालीन डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को पार्टी में कोई अहम जिम्मेदारी देने की चर्चा जोरों पर है.

विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि आप सबकी इच्छा थी, इसलिए मैं सीएम पद स्वीकार कर रहा हूं. उन्होंने बाहर आकर कहा कि नयी सरकार में सभी को काफी अच्छे ढंग से काम करना पड़ेगा, ताकि बिहार का और आगे अच्छे से विकास हो.