breaking news New

शून्य से 14 वर्ष तक के बच्चों का बनेगा आधार कार्ड

शून्य से 14 वर्ष तक के बच्चों का बनेगा आधार कार्ड

जगदलपुर। महिला बाल विकास विभाग में दर्ज सभी कुपोषित बच्चों के अलावा 0 से 14 वर्ष तक के सभी बच्चों का आधार कार्ड  परियोजना कार्यालय पर बनाया जाएगा। महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों का आधार कार्ड बनाने किट पहुंच चुकी है। डेस्कटॉप, बायोमेट्रिक मशीन आदि पूरा सैटअप शासन स्तर से उपलब्ध करा दिया गया है। कार्ड बनाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) एवं परियोजना से संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को अपने बच्चों के आधार कार्ड बनाने अब कोई परेशानी नहीं होगी। इस योजना से विभाग को भी फायदा होगा। 

जिले में कुपोषित बच्चों के सही और सटीक आंकड़ों की रिपोर्ट शासन को उपलब्ध हो सके, इसके लिए चयनित बच्चों का आधार व पहचान पत्र जरूरी किया गया है, लेकिन आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की पहचान संबंधी दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महिला बाल विकास विभाग के द्वारा बनाए जाने वाले आधार कार्ड का फायदा साल भर के अंदर जिले के करीब 50 हजार से अधिक परिवारों को मिलने की बात कही जा रही है, अधिकारियों के मुताबिक ब्लॉक स्तर पर आधार कार्ड बनाने की सुविधा होगी, जिले के 07 ब्लाक की परियोजना में परियोजना अधिकारी के द्वारा ही आधार कार्ड बनवाए जाएंगे। कुछ ही दिन बाद इन्हें विभागीय स्तर पर आधार कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

परियोजना अधिकारी अवनि बिस्वाल ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर आधार कार्ड बनाने की सुविधा होगी। जिले के 07 ब्लाकों की परियोजना में परियोजना अधिकारी द्वारा ही आधार कार्ड बनवाए जाएंगे, इसके लिए विभागीय स्तर से पूरा सेटअप शासन स्तर से उपलब्ध करा दिया गया है। जल्द ही कार्ड बनने का काम शुरू हो जाएंगा