breaking news New

अमानक थी बालूशाही, मौके पर ही नष्ट करवाई, दो को नोटिस, फूड लैब वैन में रिकॉर्ड 19 नमूने की हुई जांच

अमानक थी बालूशाही, मौके पर ही नष्ट करवाई, दो को नोटिस, फूड लैब वैन में रिकॉर्ड 19 नमूने की हुई जांच


राजकुमार मल

बलौदा बाजार-भाटापारा !  1 सप्ताह पूर्व नोटिस। फिर मोबाइल फूड लैब वैन में जांच। एक ही दिन में रिकॉर्ड 19 नमूनों का संकलन। साफ-सफाई नहीं मिलने पर नोटिस और तीसरी संस्थान को जुर्माना। कुल जमा  यह कि 75 फ़ीसदी संस्थानें सुचारू और व्यवस्थित कारोबार की ओर लौटती नजर आने लगीं हैं। उम्मीद बंधती नजर आती है कि आगत दीपावली पर सही खाद्य सामग्रियां उपभोक्ताओं को मिल पाएंगी।

जिला मुख्यालय की होटलों, भोजनालय  और स्वीट कॉर्नरों के लिए शुक्रवार का दिन, हलचल का संदेश लेकर आया क्योंकि मोबाइल फूड लैब वैन, सुबह से खाद्य सुरक्षा विभाग कार्यालय  के सामने पहुंच गई थी। खबर तेजी से फैली। जांच टीम ने भी विलंब नहीं किया और अपना काम शुरू कर दिया। अपरान्ह 5 बजे तक टीम ने 19 संस्थानों की ना केवल जांच पूरी कर ली बल्कि परिणाम भी कारोबारियों को दे दिया। राहत की बात यह रही कि केवल 3 संस्थानों में ही शिकायत मिली जबकि 16 में कारोबार को नियमानुसार होता पाया गया।

दी थी पहले ही नोटिस

खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा ने त्यौहार को देखते हुए 1 सप्ताह पूर्व ही जिले की लगभग सभी संस्थानों को नोटिस जारी कर दी थी कि पर्व को ध्यान में रखते हुए नियमों का परिपालन किया जाना सुनिश्चित करें, अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। परिणाम बेहतर रहा। जांच में  अधिकांश संस्थानों में सब कुछ नियमों के भीतर होता हुआ मिला।


नष्ट करवाई बालूशाही

आभास भोजनालय एवं होटल तथा साहू जलपान गृह में  मिठाइयों की जांच में 10 किलो बालूशाही इसलिए नष्ट करवा दी गई क्योंकि इसे जांच में अमानक पाया गया जबकि गुड्डू होटल में स्वच्छता को लेकर जैसी लापरवाही मिली उसे देखकर दो हजार रुपए का अर्थदंड दिया गया।

जागरूक हो रहीं  हैं संस्धानें

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की लगातार होने वाली जांच के बाद, स्वीट कॉर्नर और मिठाई दुकानें भी स्वच्छता और नियमों के परिपालन को लेकर जैसी जागरूकता दिखा रहीं  हैं, उससे उपभोक्ताओं तक अच्छा संदेश जा रहा है। पर्व के मद्देनजर हुई, पहली जांच में मिठाइयों की निर्माण की तारीख, कालातीत अवधि और कीमत जैसी जानकारी बाकायदा डिस्प्ले के माध्यम से दी जाने लगी हैंं।

इन्हें भी नोटिस

जांच के अंतिम दौर में कृष्णा जोधपुर स्वीट्स, श्री राम जी होटल एवं भोजनालय, रूपड़ा मिष्ठान भंडार, नीलकमल होटल, लोकूमल होटल, दुर्गा कैंटीन, राजस्थानी भोजनालय, फूड एंड कैफे, ग्राम कोदवा की भोला पान एवं कोल्ड ड्रिंक सेंटर और वैशाली फैमिली होटल बिटकुली को भी नोटिस जारी की गई है। जांच टीम ने  अभिहीत अधिकारी सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के मार्गदर्शन एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा के नेतृत्व में स्वच्छता निरीक्षक मनोज कश्यप, राजेश यादव प्रभारी राजस्व निरीक्षक एवं विभाग से रुकमणी कंवर एवं अंजू दिनकर  ने आज की कार्रवाई पूरी की।


मोबाइल फूड  लैब वैन  की मदद से 19 सैंपल लिए गए। इनमें से एक संस्थान में  बिक रही बालूशाही अमानक मिली। इसे मौके पर ही नष्ट करवा दिया गया। दो अन्य को नोटिस के साथ अर्थदंड भी दिया गया है।

- उमेश वर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बलौदा बाजार