breaking news New

किरण बेदी ने दी पोंगल की शुभकामनाएं

किरण बेदी ने दी पोंगल की शुभकामनाएं

पुड्डुचेरी, 13 जनवरी। केन्द्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने बुधवार को प्रदेशवासियों को पोंगल की बधाई और शुभकामनाएं दी।

श्रीमती बेदी ने अपने संदेश में कहा ,“तमिल माह ‘थाई’की शुरूआत के चार दिनों को पोंगल उत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार सूर्य देवता, प्रकृति और मवेशियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है, जो हमारी संस्कृति और परंपरा को दर्शाता है, इसे दुनिया भर में रहने वाले सभी तमिल प्रवासी भी मनाते हैं।माह के पहले दिन को भोगी पोंगल कहते हैं और इस दिन लोग पुरानी वस्तुओं का त्याग करते है और नए काे अपनाते हैं।”

उपराज्यपाल ने कहा कि इस संदेश का अर्थ है कि नए को गले लगाना है और पुराने जो प्रभावहीन है उनका त्याग करना या फिर उन्हें बदलना है। सामाजिक त्योहार होने के नाते पोंगल अन्य त्योहारों से अलग है। इस त्योहार के अवसर पर मशहूर जल्लीकट्टी और अन्य सामुदायिक खेलों का आयोजन होता है। इस दिन लोग खाने में पोंगल बनाते हैं।

उपराज्यपाल ने इसके साथ ही देश भर में मनाई जाने वाली लोहड़ी और मकर संक्रांति की भी शुभकामनाएं दीं। डॉ. बेदी ने सभी के जीवन में सुख और समृद्धि और दुनिया में जल्द स्थिति सामान्य बने रहने की कामना की है।