breaking news New

प्रदेश में फ्रीलॉन्सर और रिटायर्ड डॉक्टरों को भी लगेगा कोरोना टीका

प्रदेश में फ्रीलॉन्सर और रिटायर्ड डॉक्टरों को भी लगेगा कोरोना टीका

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकारी व निजी अस्पतालों में तैनात स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ-साथ अब फ्रीलॉन्सर और विगत 3 साल के भीतर रिटायर्ड डॉक्टरों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। फ्री लॉन्सर और रिटायर्ड डॉक्टरों की सूची तैयार करने में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। राजधानी के अंतर्गत  1,000 और प्रदेश में इनकी संख्या 7-8 हजार के लगभग  है।

प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से पहले जो आदेश आया था उसके अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों का डाटा अपलोड किया जाना था। 

केंद्र सरकार के पोर्टल पर अब तक जो डाटा अपलोड किया गया है, उसके अनुसार पहले फेज में 2 लाख डोज की जरुरत थी। मगर, 2 दिनों पहले आए नए सर्कुलर के मुताबिक फ्री लॉन्सर और रिटायर्ड डॉक्टरों का भी डाटा अपलोड किया जाना है। 

टीकाकरण के लिए 5,100 वैक्सीनेटर निर्धारित किए जा चुके हैं एवं 8192 वैक्सीनेटर चिन्हांकित हैं। स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की टेनिंग, कोविड डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ ही आगामी कार्ययोजनाओं पर स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता से कार्य करने में जुटा हुआ है।

केंद्र सरकार ने  फ्रीलॉन्सर डॉक्टरों का भी डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए  हैं।

डॉ. अनिल परसाई, जिला टीकाकरण अधिकारी, रायपुर

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में कोरोना टीकाकरण की  तैयारी लगभग पूरी हो गई है। 22 हजार हैल्थ केयर का डाटा अपलोड हो  चुका है।

डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, रायपुर