breaking news New

कोरोना महामारी के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में वायु सेना पहुंचा रही है ऑक्सीजन कंटेनर, दवा तथा अन्य उपकरण

कोरोना महामारी के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में वायु सेना पहुंचा रही है ऑक्सीजन कंटेनर, दवा तथा अन्य उपकरण

नयी दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में वायु सेना भी नागरिक प्रशासन का सहयोग कर रही है और उसके मालवाहक विमान तथा हेलिकॉप्टर ऑक्सीजन के खाली कंटेनर , सिलेंडर , आवश्यक दवा तथा अन्य उपकरण देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचा रहे हैं।
वायु सेना के सी-17, सी-130जे, आईएल-76, एएन-32 और एवरो विमानों ने आज इन सामानों के साथ कई उडान भरी। इसके अलावा वायु सेना ने चिनूक और एमआई-17 हेलिकॉप्टर को स्टैंडबाय पर रखा गया है। दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के लिए कोच्चि, मुंबई, विशाखापट्टनम और बैंगलोर के डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को एयरलिफ्ट किया गया है।
सी-17 और आईएल-76 विमानों ने अत्यावश्यक ऑक्सीजन के वितरण में तेजी लाने के लिए टैंकरों के उपयोग वाली जगह से देश भर के फिलिंग स्टेशनों तक इन बड़े खाली ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा सी-17 और आईएल-76 ने लेह में अतिरिक्त कोविड टेस्ट सुविधा स्थापित करने के लिए बायो सेफ्टी अलमारियां और ऑटोक्लेव मशीनों को मिलाकर बड़ी मात्रा में सामग्री पहुंचाई है । वायुसेना के परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर अल्प सूचना पर तैनात किए जाने के लिए एकदम तैयार हैं।
गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी कोविड-19 प्रकोप के शुरुआती दिनों में वायुसेना ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए आवश्यक दवाएं, चिकित्सा और अन्य आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने के साथ-साथ विदेशों से फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए कई उड़ानें संचालित की थीं।