breaking news New

दो वर्षो से लंबित आईटीआई परीक्षाओं का जल्द से जल्द आयोजन हो : अभाविप

 दो वर्षो से लंबित आईटीआई परीक्षाओं  का जल्द से जल्द आयोजन हो : अभाविप

गरियाबंद । देश में पहली बार कोविड -19 संक्रमण बढऩे के बाद से ही छत्तीसगढ प्रदेश की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं मे परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं। द्वारा पिछली दो बैचेस 2018-19 एवम 2019-21 की परीक्षाएं  अब तक नही ली गई है, जिसके चलते जिन विद्यार्थियों ने सत्र 2018-2019 में प्रवेश लिया था, वे भी परीक्षा न होने के कारण अपने समय को यूं ही व्यर्थ जाते देखने को मजबूर है। हालांकि इस दौरान विभिन्न डिग्री एवम तकनीकी विश्वविद्यालयो में परीक्षाएं और अध्ययन-अध्यापन संचालित होते रहे हैं ऐसे में ढ्ढञ्जढ्ढह्य के ये प्रशिक्षु अपने भविष्य के प्रति चिंतित हैं । उनकी चिंता स्वाभाविक भी है क्योंकि हृष्टङ्कञ्ज द्वारा तो सत्र 2019-20 की भी परिक्षाएं अयोजित की जा चुकी है ।

इससे प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षु तो अपने कनिष्ठो से भी पिछड़ गए हैं। प्रदेश की औद्योगिक संस्थाओ (ढ्ढञ्जढ्ढह्य) में पशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं की इस समस्या पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए स्ष्टङ्कञ्ज के माध्यम से 2018-20 एवम 2019-21 बैचेस की परीक्षाओं का शीघ्र आयोजन करने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् गरियाबंद द्वारा संचालक रोजगार एवम प्रशिक्षण के नाम  जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इस पर  गरियाबंद नगर मंत्री  शैलेंद्र देवांगन ने कहा की कोरोना की पहली लहर के दौरान सभी प्रकार की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी इसके बाद (ढ्ढञ्जढ्ढह्य) में स्ष्टङ्कञ्ज के पिछले दो बैचेस की  परीक्षाएं  छोड़ अन्य सभी परीक्षाएं आयोजित की जा रही है जिससे ढ्ढञ्जढ्ढह्य  के छात्र मजबूरन अपना समय व्यर्थ होते देख रहे हैं प्रदेश की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं को शीघ्रातिशीघ्र इस पर विचार  कर इनकी परीक्षा का आयोजन करा कर इनके पढ़ाई को गति प्रदान करे । अभपिप के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य  शुभम वर्मा ने बताया की जिस प्रकार से बीते दो सत्रों से ढ्ढञ्जढ्ढह्य में स्ष्टङ्कञ्ज की परीक्षाएं अयोजित नही की गई है इससे यह साफ साफ पता चलता है की शासन प्रशासन छात्रों की परीक्षाओं और उनके भविष्य को किस नजरिए से देखती है ।

अभविप नगर उपाध्यक्ष  पलक सहारे ने कहा की अभविप सदैव विद्यार्थियों की समस्या सुलझाने के प्रति सकारात्मक दृष्टि से विचार कर कार्यरत रहा है स्ष्टङ्कञ्ज  में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं की परीक्षाओं को लेकर  चिंता बनी हुई  है प्रशिक्षण प्राप्त  प्रशिक्षुओं की  समस्याओ को देखते हुऐ अभविप ने ढ्ढञ्जढ्ढह्य में स्ष्टङ्कञ्ज  की परीक्षाएं शीघ्र आयोजित करने की मांग को लेकर अभविप गरियाबंद द्वारा जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शुभम वर्मा, पल्लवी ठाकुर, नगर मंत्री शैलेंद्र देवांगन,नगर उपाध्यक्ष पलक सहारे , पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रोमी सिन्हा ,यश सिन्हा, विजय राजपुत , सुषमा यादव , पुष्पराज राजपुत, उमेश साहू , लव सेन,राजा दुबे , कुलदीप पटेल , नवीन सिन्हा उपस्थित रहे।