breaking news New

जिपं सीईओ ने अरूणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट व पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास का किया मुआयना

जिपं सीईओ ने अरूणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट व पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास का किया मुआयना

सूरजपुर।   कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओे श्री राहुल देव ने अरूणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट का मुआयना किया। ज्ञात हो कि जिला खनिज न्यास निधि सूरजपुर से वित्तपोषित एवं संचालित अरुणोदय कैरियर इंस्टीट्यूट सूरजपुर में जिले के स्थायी निवासियों को निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा जैसे छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, व्यापम, रेलवे, एस.एस.सी. एवं अन्य प्रतियोगी, भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क अध्ययन (कोचिंग) कराया जाता है।

सीईओ ने अरूणोदय संस्था में स्थित लाइब्रेरी का अवलोकन करते हुए उपस्थित शिक्षकों से कहा कि उपलब्ध पुस्तकों का छात्रों को अध्ययन करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने संस्था में अध्ययनरत प्रतियोतिगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनकी तैयारियों का जायजा लिया तथा भविष्य की परीक्षाआंे के लिए शुभकामनाए दी। संस्था में अभी कुल 80 छात्र एवं छात्राएं हैं। इनमंे कुछ छात्र जिले के दूरस्थ ग्रामों ओड़गी, छतरंग, चिकनी जजावल व अन्य गांव के हैैं। उन्होंने छात्रों से कहा कि यहा जितने भी घण्टे की पढ़ाई करते है इसके अलावा आप सभी अलग से समय निकालकर कम से कम 2 घण्टे अलग-अलग विषयों पर सामूहिक चर्चा (गु्रप डिशकन) अवश्य करें । इससे एक दूसरे के ज्ञान का आदान प्रदान होता है। छात्रों को प्रेरित करते हुए अपने अनुभव साझा किए एवं उन्हें मार्गदर्शन देते हुए कहा कि ध्यान लगाकर करे पढ़ाई और कडी मेहनत कर बढ़े आगे। इसके साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं की जिज्ञासाआंे को जानने का प्रयास किया।

 इसके अतिरिक्त संस्था की अधोसंरचना का निरीक्षण किया, उन्होंने कोचिंग परिसर में अन्य खाली पडे़ भवनों की स्थिति को देखते हुए उन्हें जीर्णाेधार कराकर रंग रोगन करने के निर्देश दिए एवं परिसर को साफ-सफाई कर अच्छी किस्म के फूलदार पौधा का रोपण करने कहा तथा उन्होंने मुख्य द्वार बडे़ आकार के डिस्पे बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए।

इसी कडी में उन्होंने जिले में संचालित 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि यह छात्रावास बहुत अच्छा और बडा है। इसे माॅडल के रूप मंे विकसीत करने कहा व छात्रावास परिसर में पर्याप्त जगह को देखते हुए कहा कि यहां पर ओपन जिम की खोलने के निर्देश दिए व दीवार के किनारों को खूबसूरत गार्डन के रूप में  विकसीत करने कहा।

 इस अवसर पर संस्था के नोडल अधिकारी श्री के विश्वनाथ रेड्डी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, श्री ओम प्रकाश तिवारी कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, श्री फरहान खान अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिक सेवा, श्री निखिल यादव उपअभियंता पी. एम.जी.एस.वाय., श्री अभिषेक सिंह ठाकुर प्रभारी संस्था प्रमुख तथा श्री सोमनाथ साहू शिक्षक एवं संबंधित कर्मचारीगण उपस्थित थे।