breaking news New

निगम आयुक्त ने कम कर वसूली पर हुए नाराज

निगम आयुक्त ने कम कर वसूली पर हुए नाराज


अब बकायादारों से वसूली करने निगम लगाएगा शिविर

रिसाली, 9 फरवरी। आय के मुख्य स्रोत कर वसूली में पिछड़ने पर नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने नाराजगी जाहिर की। महज 52 प्रतिशत वसूली का ग्राफ देख वसूली अधिकारी को फिल्ड में रहने के निर्देश दिए। साथ ही पाॅश काॅलोनी समेत ग्रामीण परिवेश वाले मुहल्ले में शिविर लगाने और पेंशन प्रकरणों का निदान वार्ड कार्यालय में करने कहा।


अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त ने नोडल अधिकारी रमाकांत साहू की उपस्थिति में विभागवार कार्यो की समीक्षा की। कर वसूली के लिए अधिकृत स्पायरों कंपनी के कर्मचारियों को लक्ष्य के अनरूप कार्य करने कहा। वहीं राजस्व विभाग के अधिकारियों को  हितग्राहियों का आई डी जनरेट करने शिविर लगाने कहा। दरअसल बैठक में लक्ष्य के अनरूप वसूली नहीं होने का कारण आई डी जनरेट नहीं होना बताया गया। बैठक में कार्यपालन अभियंता आर के साहू, सहायक अभियंता बी के सिंह, लेखा अधिकारी देवव्रत देवांगन, उपअभियंता उमयंती ठाकुर, हिमांशु कावड़े, डिगेश्वरी चंद्राकर, अखिलेश गुप्ता, गोपाल सिन्हा, राजस्व निरीक्षक अनील मेश्राम, स्वास्थ्य विभाग के बृजेन्द्र परिहार व राजस्व विभाग के देवराज राजपूत, सहायक परियोजना अधिकारी सुरेश देवांगन उपस्थित थे।

समय सीमा का रखे ध्यान

मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जन दर्शन व अन्य शिकायतों को समय सीमा में निराकरण करने निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि सप्ताह में होने वाले कलेक्टर टी एल में शिकायत निराकरण की संख्या कम से कम होना चाहिए।

उपस्थित नही होने पर शो काॅज

बैठक में निदान से संबंधित जानकारी उपलब्ध नही होन पर आयुक्त ने कड़ी आपत्ति जताई। आयुक्त ने संबंधित कर्मचारी अशोक कश्यप को कारण बताओं नोटिस जारी करने निर्देश दिए।

खाद बेचने लगाए स्टाॅल

समीक्षा बैठक गोधन न्याय योजना के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। आयुक्त ने सहायक परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि वर्मी खाद की बिक्री के लिए क्षेत्रवार स्टाॅल लगाने कहा। साथ ही उप अभियंताओं को पौनी पसारी योजना के लिए शीघ्र स्थल चयन करने कहा।

एक नजर वसूली पर

          मांग वसूली प्रतिशत

सम्पत्ति कर 1169.15 622.82 53

समेकित कर 195.26 79.89 40

शिक्षा उपकर 148.44 84.49 57

जलकर 177        82.85 47

यूजर चार्ज         100        68.29 68