breaking news New

सुकन्या समृद्धि का खाता खोलवाने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का SBI जैजैपुर ने जताया आभार, सहायक शाखा प्रबंधक ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को मिठाई बांटकर दी बधाई

सुकन्या समृद्धि का खाता खोलवाने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का SBI जैजैपुर ने जताया आभार, सहायक शाखा प्रबंधक ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को मिठाई बांटकर दी बधाई

जांजगीर चाम्पा। भारतीय स्टेट बैंक शाखा जैजैपुर के सहायक शाखा प्रबंधक कल्याण सिंह राय एवं कैशियर मानसिंह ने जैजैपुर आंगनबाड़ी कार्यालय पहुंचकर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सुकन्या समृद्धि का खाता खोलवाने पर आभार व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दिए। इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक शाखा जैजैपुर की टीम ने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिठाई भी बांटे।

SBI जैजैपुर के सहायक शाखा प्रबंधक कल्याण सिंह राय ने अपने उद्बोधन में सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि  सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी सरकारी योजना है, जहां आप बहुत कम पैसा लगाकर मोटी रकम पा सकते हैं और आप केवल अपने प्रियजन के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

इस योजना में माता-पिता या अभिभावक केवल बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप किसी भी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा जाकर यह खाता खोलवा सकते हैं। आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है। उन्होंने आगे बताया कि अगर आप अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के खर्चे को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप भी रोजाना 8 से 10 रुपये की बचत करके इस चिंता से छुटकारा पा सकते हैं। 

सहायक शाखा प्रबंधक कल्याण सिंह राय ने  आगे कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आप अपने प्रियजन के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको फॉर्म के साथ अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र बैंक में जमा करना होगा। इस योजना के तहत, आप न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है। इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।

बता दें इस योजना की तरह वर्तमान में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये, फिर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग पर आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. और जैजैपुर के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भारतीय स्टेट बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों की खाता खोलने के लिए भारतीय स्टेट बैंक शाखा ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई और आभार व्यक्त किये।