breaking news New

CM BAGHEL विभिन्न अधोसंरचनाओं का करेंगे लोकार्पण,गंज मंडी में होगी सभा, तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर

CM BAGHEL  विभिन्न अधोसंरचनाओं का करेंगे लोकार्पण,गंज मंडी में होगी सभा, तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर


दुर्ग । दुर्ग शहर में बेहतरीन नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से शासन ने बड़े कार्य आरंभ किये हैं, इनमें से चुनिंदा कार्य पूरे हो चुके हैं। जिनका लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों होगा।

इन कार्यों का लोकार्पण समारोह गंज मंडी में होगा। कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं एसएसपी बद्रीनारायण मीणा ने आज गंज मंडी का निरीक्षण किया और अधिकारियों को कार्यक्रम के संबंध में निर्देश दिये।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन, सहायक कलेक्टर हेमंत नंदनवार, दुर्ग नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी, एसडीएम विनय पोयाम, ईईपीडब्ल्यूडी  अशोक वास एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

32000 घरों को मिले कनेक्शन

नागरिक सुविधाओं के दृष्टिकोण से सबसे अहम कार्य अमृत मिशन का लोकार्पण है। 140 करोड़ रुपए की लागत से हुए इस कार्य के लोकार्पण से 32 हजार नल कनेक्शन के माध्यम से नागरिकों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिल पाएगा। इसके अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के रिनोवेशन के साथ ही पाइपलाइन विस्तारीकरण तथा पांच टंकियों का निर्माण कार्य भी शामिल है।

प्रयास आवासीय विद्यालय का बड़ा सेटअप, राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं द्वारा  दी जाएगी कोचिंग

 सत्रह करोड़ रुपए की लागत से बने प्रयास आवासीय विद्यालय का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। इस विद्यालय में प्रतियोगी परीक्षाओं के क्षेत्र में देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था शिक्षण सुविधा और प्रतियोगी परीक्षाओं को कोचिंग भी देगी। यहां नवमीं से बारहवीं तक पांच सौ छात्र-छात्राओं की रहवासी सुविधा उपलब्ध है।

हाइटेक सर्जिकल यूनिट और हमर लैब का भी होगा लोकार्पण

 इसी के साथ ही जिला अस्पताल में सात करोड़ रुपए की लागत से बना सर्जिकल यूनिट भी आरंभ होगा। इसमें दस बेड आईसीयू के होंगे। हाईटेक सर्जिकल यूनिट के साथ क्रिटिकल केयर की सुविधा से जिला अस्पताल में चिकित्सकीय सुविधाओं के अपग्रेडेशन की दिशा में बड़ा काम हुआ है। इसके साथ ही हमर लैब भी 50 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यहां 114 प्रकार के टेस्ट हो सकेंगे। 

ट्रांजिट हास्टल की मिल सकेगी सुविधा

दस करोड़ 41 लाख रुपए की लागत से ट्रांजिट हास्टल भी तैयार किया गया है। यहां 54 यूनिट में लोगों के रहने की सुविधा है जिसमें बेडरूम, ड्राइंग रूम, किचन और गैलरी हर यूनिट में रखे गये हैं। यहां छह स्टाफ चटर भी रखा गया है। बाहर से आने वाले अधिकारियों के लिए यह सुविधा रखी गई है ताकि आवास आवंटित होने तक यहां रहा जा सके।

वर्किंग वूमन के लिए भी रहवासी सुविधा

 कामकाजी महिलाओं की सुविधा के लिए वर्किंग वूमन हास्टल भी तैयार किया गया है। तीन करोड़ 55 लाख रुपए की लागत से बने इस हास्टल में 100 कामकाजी महिलाओं को रहने की सुविधा मिलेगी। 

जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को मिलेगा नया भवन

सवा चार करोड़ रुपए की लागत से बने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के नये भवन का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। यह भवन जी प्लस 2 माडल पर तैयार किया गया है। ग्राउंड फ्लोर पर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र संचालित होगा। ऊपर के दो फ्लोर में अन्य विभागीय दफ्तरों का संचालन होगा।

स्मृति नगर में टेनिस कोर्ट

स्मृति नगर में 50 लाख रुपए की लागत से टेनिस कोर्ट बनाया गया है। मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण भी करेंगे। कोर्ट के आरंभ होने से टेनिस के शौकीन खिलाडिय़ों के लिए बड़ी सुविधा होगी।