breaking news New

रूस अक्टूबर में 36 वनवेब उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा

रूस अक्टूबर में 36 वनवेब उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा

मॉस्को, 13 जून ।रूस के प्रस्तावित चंद्र मिशन ‘लूना-25’ के प्रक्षेपण में अगर देरी हुई तो वह इस वर्ष अक्टूबर में वोस्तोचनी स्पेसपोर्ट से 36 वनवेब उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।

अंतरिक्ष उद्योग के एक सूत्र ने यह जानकारी दी है। सूत्र ने बताया कि अगर ‘लूना-25’ का प्रक्षेपण अक्टूबर 2021 की जगह मई 2022 में किया जाता है, तो सात अक्टूबर को वोस्तोचन स्पेस स्टेशन से सोयुज-2.1 बी रॉकेट के जरिए 36 वनवेब उपग्रहों को प्रक्षेपित किया जाएगा।” एक अन्य सूत्र ने इस जानकारी की पुष्टि की है।

इससे पहले अंतरिक्ष उद्योग के एक सूत्र ने बताया था कि इस वर्ष एक जुलाई को रूसी सोयुज-2.1 बी रॉकेट के जरिये ब्रिटिश वनवेब संचार उपग्रहों के प्रक्षेपण की योजना बनाई गई है। इस वर्ष इस तरह का पहला प्रक्षेपण मार्च में सफलतापूर्वक किया गया था। इसके बाद अप्रैल और मई में और अधिक सफल प्रक्षेपण हुए।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने बताया था कि ‘लूना -25’ के प्रक्षेपण में उपकरण की आपूर्ति और स्टेशन के परीक्षण के कारण विलंब होगा। यह वर्तमान में अक्टूबर के लिए निर्धारित है लेकिन माना जा रहा है कि इसका प्रक्षेपण अगले वर्ष मई में किया जायेगा।