breaking news New

ब्रेकिंग : सीबीएसई' सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती, परीक्षा में देरी को देखते हुए सरकार का फैसला, परीक्षा आफलाइन होगी

ब्रेकिंग : सीबीएसई' सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती, परीक्षा में देरी को देखते हुए सरकार का फैसला, परीक्षा आफलाइन होगी

नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव आकर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर कई बातें बताई थीं. इस सेशन में यह भी स्पष्ट हो गया कि सीबीएसई की परीक्षा फरवरी तक नहीं आयोजित की जाएगी. इस फैसले का लगभग सभी ने स्वागत भी किया है.

इसके अलावा छात्रों के लिए राहत की खबर यह भी है कि सीबीएसई बोर्ड के 10वीं, 12वीं के सिलेबस को और भी कम कर दिया गया है. इन कक्षाओं के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है. कई राज्यों में फिलहाल यह नहीं हुआ है लेकिन वहां भी सिलेबस को कम किए जाने की उम्मीद है.
ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षा

शिक्षा मंत्री ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए अगले साल फरवरी तक कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने से मना कर दिया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम पर निर्णय उचित परामर्श और स्थिति के आकलन के बाद लिया जाएगा. वहीं, परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन, इसको लेकर भी शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन ही होगी. उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि कई बच्चों के पास परीक्षा देने के साधन नहीं हैं और नेटवर्क की दिक्कत भी हो सकती है.

शिक्षा मंत्री ने जेईई परीक्षा को लेकर कहा कि कोरोना काल में जेईई की परीक्षा हुई. यह दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा थी. सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की गई थी और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा भी इन्हीं मानकों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएगी. बता दें, शिक्षा मंत्री 3 बार लाइव आ चुके हैं. इन लाइव सेशंस में वे शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के कई सवालों के जवाब दे चुके हैं.