breaking news New

इसरो 28 फरवरी को ब्राजील का उपग्रह करेगा लॉन्च

इसरो 28 फरवरी को ब्राजील का उपग्रह करेगा लॉन्च

बेंगलुरु।  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पीएसएलवी का प्रमुख प्रक्षेपक (वर्कहॉर्स लॉन्चर) 28 फरवरी को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 20 अन्य उपग्रहों को लॉन्च करेगा।

इसरो पीएसएलवी-सी51 का यह 53वां मिशन होगा और इसमें पहली बार ब्राजील के अमेजोनिया-1 को प्राथमिक उपग्रह के रूप में और 20 सह-यात्री उपग्रहों को श्रीरहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा।

इसरो के सूत्रों के मुताबिक 28 फरवरी को मौसम की स्थिति के अनुसार अस्थायी रूप से प्रक्षेपण का समय सुबह 10.23 बजे निर्धारित है। पीएसएलवी-सी51 अमेजोनिया-1 राज्य के स्वामित्व वाले न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है जो अंतरिक्ष विभाग की वाणिज्यिक शाखा है। एनएसआईएल स्पेसफ्लाइट अमेरिका के साथ एक वाणिज्यिक प्रबंध के तहत इस मिशन को लॉन्च कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक अमेजोनिया-1 राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (आईएनपीई) का ऑप्टिकल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है। यह उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी डेटा प्रदान करके मौजूदा संरचना को और मजबूत करेगा।