breaking news New

रायपुर शहर को ग्रीन सिटी में तब्दील करने हेतु संकल्पित - ग्रीन आर्मी ऑफ रायपुर

रायपुर शहर को ग्रीन सिटी में तब्दील करने हेतु संकल्पित - ग्रीन आर्मी  ऑफ रायपुर

रायपुर, 15 फरवरी। पर्यावरण संरक्षण संस्था ग्रीन आर्मी आफ रायपुर ने ग्रीन मिशन परिचर्चा का आयोजन 13 फरवरी को नगर पालिक निगम रायपुर के सभा गृह में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मकसद संपूर्ण रायपुर सिटी को कैसे ग्रीन सिटी बनाया जाए, जिसके लिए आगामी वर्षों के लिए कार्यक्रम की योजना का खाका तैयार किया गया। वहीं, कार्यक्रम में ग्रीन आर्मी संस्था के करीब 100 सदस्य उपस्थित हुए। शहर के प्रमुख नौ कालेजों के करीब 50 यूथ भी शामिल हुए, जिन्हें मिशन ग्रीन रायपुर के योजना के तहत जोड़ा गया है।

ग्रीन आर्मी की आगामी कार्यक्रम की योजना

1 वृक्षारोपण की संख्या कितनी हो ।

2.   वृक्षारोपण के लिए चयनित स्थल का  पूर्निरीक्षण।

3. पौधों के विकसित होने तक संरक्षण   की  पूर्ण व्यवस्था।

4.वृक्षों की प्रजातियाँ  का वृक्षारोपण स्थल ,मिट्टी के अनुकुल हो ।

5.पीपल बरगद तालबों के किनारे लगाए जाएं ।


मुख्य अतिथि और वक्ता महापौर एजाज ढेबर, वक्ता कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. संजय कुमार पाटिल, निगम सभापित प्रमोद दुबे, रायपुर वन मंडलाधिकारी विश्वेश कुमार, ग्रीन आर्मी से रंजना, निष्ठा, चतुर्वेदी, रात्रि लहरी, लक्ष टारगेट, सुनीता चनसोरिया, मोहन वर्ल्यानी, अमिताभ दुबे समेत 125 से अधिक लोग उपस्थित हे।

परिचर्चा कार्यक्रम मिशन ग्रीन में यह तय हुआ कि नगर निगम के सहयोग, मार्गदर्शन से, ग्रीन आर्मी  सम्पूर्ण वर्ष  अपने सदस्यों एवम रायपुर की  जनता के सहयोग से आम जनता को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागृत  करेंगे  एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधारोपण करने के लिए निर्धारित  लक्ष्य की पुर्ती द्वारा  रायपुर शहर को ग्रीन सिटी बनानें का सतत् प्रयासरत रहेगें ।

परिचर्चा के दौरान महापौर  एजाज ढेबर जी  ने अपने भाषण उद्बोधन में आश्वासन दिया कि वे प्रत्येक तालाबो एवम सड़क के डिवाइडरों में , निगम के अंतर्गत स्कूलों में वृक्षारोपण के कार्य में ग्रीन आर्मी के साथ  तैयार रहेंगे , कुलपति इंदिरा गांधी कृषि विश्विद्यालय के डा श्री एस के पाटिल जी ने कहा कि छत्तीसगढ राज्य के किसान उन्हें और ज्यादा पौधे उपलब्ध कराए जिससे कि उन्हें अन्य राज्यों  से पौधे न मांगवाने पड़े ।

सभापति ने पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही एवम ग्रीनआर्मी से  एक पूर्ण रोड मैप तैयार करने को कहा।

वन मंडलाधिकारी ,रायपुर श्री विश्वेश कुमार जी ने निर्धारित मात्रा में मांगे गए पौधों की संख्या उपलब्ध कराने की बात कही एवम पौधों की विशेष निर्धारित लंबाई का भी उल्लेख किया ।

ग्रीन आर्मी की तरफ से सदस्यों ने विभिन प्रश्नों को रखा जिसका  सभी अतिथी वक्ताओं ने जवाब दिया , वृक्षो की कटाई के लिए कड़े नियम हो सभी स्कूल कालेजों में धार्मिक एवम सामाजिक स्थलों में वृक्षारोपण अनिवार्य करने की बात हुई ।

   हर घर हरियाली हेतु जन जागरण कार्यक्रम ,विभिन्न खाली पड़े शासकिय भुमी  पर सिटी फारेस्ट यानी घना वृक्षारोपण  पे कार्य कि भी सहमति प्रदान की गई.  वर्तमान में चिन्हित प्रत्येक उद्यानों में भी सघन वृक्षारोपण की योजना बनाई गई , वृक्षारोपण के पूर्व उचित स्थल सर्वेक्षण   किया जाए ताकी भविष्य में रखरखाव में दिक्कत न हो सके। वृक्षारोपण में सफलता का अनुपात 80 प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए ।

कार्यक्रम में शहर के प्रमुख 9 कालेज की टीम को भी इस मुहिम में लिखित रूप से सहभागिता अनुबंध पत्र के माध्यम से जोड़ा गया ।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण   मोहन वर्ल्यानी  संचालन अमिताभ दुबे यूथ टीम को शपथ निष्ठा चतुर्वेदी ने दिलाई धन्यवाद किशोर बरडिया कार्यक्रम की निर्देशिका रंजना अग्रवाल जी मंच व्यवस्था  गुरदीप टुटेजा  ने की ।