breaking news New

पूरी दिल्ली में 3 महीने में टीका लगाया जा सकता है अगर…: सीएम अरविंद केजरीवाल

पूरी दिल्ली में 3 महीने में टीका लगाया जा सकता है अगर…: सीएम अरविंद केजरीवाल


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि दिल्ली सरकार तीन महीने में पूरे राजधानी शहर का टीकाकरण कर सकती है। दिल्ली में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए, तीन करोड़ से अधिक खुराक की आवश्यकता होगी, जिसमें से लगभग 40 लाख पहले ही प्राप्त हो चुके हैं, उन्होंने कहा।सीएम केजरीवाल ने आगे दावा किया कि नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत, गुड़गांव जैसे एनसीआर शहरों के लोग भी यहां अच्छी व्यवस्था के कारण टीके लगाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंच रहे थे, इस प्रकार 'दिल्ली को तीन करोड़ से अधिक खुराक की आवश्यकता है' ।

गणित का विस्तार करते हुए उन्होंने कहा, “18-44 आयु वर्ग में लगभग 1 करोड़ लोग हैं; कुल 1.5 करोड़ लोग 18 साल से ऊपर के हैं। हमें तीन महीनों में 2.6 करोड़ टीके की जरूरत है। हर महीने, हमें लगभग 80-85 लाख खुराक चाहिए। मैं केंद्र से दिल्ली के लिए खुराक की संख्या बढ़ाने की अपील करता हूं। वर्तमान में, दिल्ली में 100 केंद्रों पर टीकाकरण चल रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 250-300 कर दी जाएगी।

कोरोनोवायरस की तीसरी लहर की चेतावनी का हवाला देते हुए केजरीवाल ने कहा कि टीकाकरण वायरस के खिलाफ एकमात्र सुरक्षा कवच है। उन्होंने केंद्र और विशेषज्ञों से 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने के लिए विकल्प खोजने का भी आग्रह किया।

"अगर हम मजबूत उपाय करते हैं, तो तीसरी लहर सभी जगहों पर या वास्तव में कहीं भी नहीं हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि राज्यों, जिलों और शहरों में हर जगह स्थानीय स्तर पर कितना प्रभावी ढंग से मार्गदर्शन किया जाता है।