breaking news New

सीबीएसई 12वीं विद्यार्थियों को अंकों के लिए मूल्यांकन मापदंड आज-कल में जारी होने की संभावना

सीबीएसई 12वीं विद्यार्थियों को अंकों के लिए मूल्यांकन मापदंड  आज-कल में जारी होने की संभावना

रायपुर । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 12 के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले अंकों के लिए मूल्यांकन मापदंड आज, कल में जारी किया जा सकता है।
    ज्ञात हो कि सीबीएसई कक्षा 12वीं का मूल्यांकन मापदंड 2021 के आधार पर केंद्रीय बोर्ड से सम्बद्ध देश भर के स्कूलों में विभिन्न धाराओ में सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के विद्यार्थियों का शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए मूल्यांकन किया जाना है। सीबीएसई 12वीं मूल्यांकन मापदंड 2021 के अंतर्गत निर्धारित मानकों के अनुसार विद्यार्थियों को उनके विभिन्न विषयों के लिए अंक दिये जाने हैं।
    विदित हो कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद सीबीएसई द्वारा विद्यार्थियों के मूल्यांकन करने और रिजल्ट तैयार करने के लिए 'ऑब्जेक्टिव मापदंडÓ निर्धारित करने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति को अपनी रिपोर्ट 10 दिनों में सबमिट करने की जानकारी दी गयी थी। संभावना जतायी जा रही है कि यह समिति आज, कल में अपनी रिपोर्ट सबमिट कर देगी, जिसके बाद अंकों का मूल्यांकन मापदंड जारी कर दिया जायेगा।
इधर सीबीएसई बोर्ड 12वीं मूल्यांकन मापदंड 2021 का इंतजार छत्तीसगढ़ राज्य सहित देश भर के लगभग 12 लाख छात्र-छात्राएं कर रहे हैं।
    यह भी ज्ञात हो कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के लिए बाद में परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की गयी है जो कि सीबीएसई 12वीं मूल्यांकन मापदंड 2021 से अंसतुष्ट होंगे।