breaking news New

खदान मजदूर संघ ने जेबीसीसीआई के गठन करने 1जून की दी थी डेड लाइन, कोल इंडिया ने ली वर्चुअल बैठक

खदान मजदूर संघ ने  जेबीसीसीआई के गठन करने 1जून की दी थी डेड लाइन, कोल इंडिया ने ली वर्चुअल बैठक

कूड़ेकेला, 31 मई। कोल मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा कोलइंडिया चेयरमैन को वेतन समझौता 11 हेतु  जेबीसीसीआइ के गठन करने की स्वीकृति के पश्चात भी कोल इंडिया प्रबंधन की टालमटोल की नीति के कारण जेबीसीसीआइ के गठन में हो रही  देरी को मद्देनजर रखते हुये अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ द्वारा कोल इंडिया चेयरमैन को 1 जून 2021 के पूर्व जेबीसीसीआइ के गठन हेतु बैठक का आयोजन करे अन्यथा आंदोलनात्मक कारवाही का पत्र महासंघ के महामंत्री श्री सुधीर घुरडे इनके द्वारा देनेके उपरांत कोल इंडिया प्रबंधन  द्वारा जेबीसीसीआइ के गठन हेतु दिनांक 30 मई 2021 को 11 बजे बैठक आयोजित की गई बैठक में कोलइंडिया प्रबंधन की ओर से एस. एन.तिवारी निदेशक (मार्केटिंग/ कार्मिक एवं औद्योगिक संबंध , ए.के. चौधरी महाप्रबंधक श्रम शक्ति एवं औद्योगिक संबंध उपस्थित थे ।जबकि श्रम संघों की तरफ से सुरेंद्रकुमार पांडेय अखिल भारतीय मंत्री भारतीय मजदूर संघ सुधीर धुरडे महामंत्री अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ, नाथू लाल पांडे अध्यक्ष कोल फेडरेशन एसएमएस, एस.के पांडे .एचएमएस रमेन्द्र  कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष एटक तथा डीडी रामानंदन .महासचिव कोल इंडिया सीटू उपस्थित थे। 

बैठक में भारतीय मजदूर संघ की ओर से कोरोना वैश्विक महामारी के संबंध में सुझाव रखते हुए कहा गया कि सभी कोयला कामगारों एवं उनके परिवार के सदस्यों को सौ फीसदी टीकाकरण की पहल कोल इंडिया प्रबंधन को करनी चाहिए इसके लिए आवश्यक हो तो वेक्सीन बनाने वाली कंपनियों से सीधे प्रबंधन वैक्सीन खरीद कर टीकाकरण का कार्य अविलंब पूर्ण करे। 

इसके साथ ही कोरोना महामारी के रोकथाम करने हेतु जरूरी उपाय के तौर पर आयुष मंत्रालय द्वारा अनुशंसित दवाओं की किट प्रत्येक कामगार एवं उसके परिवार जनों को वितरित की जाए। बैठक में प्रबंधन द्वारा यह सूचित किया गया कि कोल मंत्रालय के द्वारा जेबीसीसीआई गठन के संबंध में जारी पात्रता अनुसार कार्य प्रगति पर है जिसके तहत 33 प्राइवेट कोल कंपनियों को जेबीसीसीआई में शामिल होने हेतु पत्र लिखा गया है, जिसमें से एक कंपनी जेएमएस माइनिंग कंपनी ने अपनी सहमति प्रदान की है।

सभी श्रम संघों की सहमति के अनुसार प्रबंधन ने यह तय किया है कि जून माह में सभी केंद्रीय श्रम संघ के केंद्रीय कार्यालय से जेबीसीसीआई 11 में प्रतिनिधित्व हेतु प्रतिनिधियों के नामों की सूची मांगी जावेगी संबंधित नामों की सूची प्राप्त होने पर तुरंत ही एनसीडब्लूए 11 के गठन की सूची प्रबंधक द्वारा जारी कर जून माह में ही एनसीडब्ल्यूए११ की प्रथम बैठक आहूत कर ली जाएगी। ज्ञात हो वेतन समझौता दस की अवधि 30 जून 2021 को समाप्त हो रही है सभी श्रम संघों ने आपस में विचार-विमर्श कर यह भी सुनिश्चित किया है कि एनसीडब्ल्यूए 11 हेतु सामूहिक रूप से मांग पत्र प्रबंधन को सौंपा जाएगा सामूहिक मांग पत्र तैयार करने हेतु आगामी दो जून 2021 को सामूहिक बैठक आयोजन करने का निर्णय लिया गया है।