breaking news New

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने मरीजों का अब ई कार्ड से होगा इलाज

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने मरीजों का अब ई कार्ड से होगा इलाज

धमतरी । शासकीय और निजी अस्पतालों में इलाज अब ई-कार्ड से हो सकेगा। शासन की मंशा के अनुरूप जिले के सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ई-कार्ड (आयुष्मान कार्ड) बनवाने की आवश्यकता है।

 इससे उन परिवार अथवा परिवार के सदस्यों को अपने राशनकार्ड के अनुसार स्वास्थ्य सहायता की पात्रता 50 हजार रूपए अथवा पांच लाख रूपए तक की जानकारी अच्छी तरह से हो सके। आपात स्थिति में परिवार अथवा सदस्य, स्वयं आसानी से निर्णय ले सके कि उन्हें किस श्रेणी के पंजीकृत (शासकीय/निजी छोटे/बड़े) अस्पताल में इलाज कराना है साथ ही उन्हें ईलाज में होने वाले आर्थिक व्यय का भी भय ना हो।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे ने बताया कि उक्त उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिले में ई-कार्ड जनरेशन (आयुष्मान कार्ड) बनाने के लिए सभी शासकीय एवं निजी पंजीकृत अस्पतालों में ओपीडी और आईपीडी में आने वाले सभी मरीजों का डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ई-कार्ड नि:शुल्क बनाकर दिया जा रहा है। इसके लिए मरीज/हितग्राही केवल अपना आधार कार्ड एवं राशन कार्ड दिखाकर ई-कार्ड प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकते हैं। बताया गया है कि जिला अस्पताल धमतरी सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुजरा, भखारा, मगरलोड, नगरी, सिविल अस्पताल कुरूद तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धमतरी के भटगांव और नगरी के बेलरगांव में स्थित ब्लॉक कियोस्क केन्द्र में आधारकार्ड एवं राशनकार्ड सहित उपस्थित होकर नि:शुल्क ई-कार्ड (आयुष्मान कार्ड) प्राप्त किया जा सकता है। किसी तरह की शिकायत/समस्या के निराकरण के लिए हितग्राही टोल फ्री नंबर-104 में फोन कर सम्पर्क कर सकते हैं। डॉ.तुर्रे ने अपील किया है कि हितग्राही जब भी ओ.पी.डी. अथवा आई.पी.डी में उपचार के लिए शासकीय अथवा निजी अस्पताल जाते हैं, तो वे अपने साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड लेकर जाएं और अनिवार्य रूप से योजनांतर्गत अपना कार्ड बनवाएं, ताकि उपचार के समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो।