breaking news New

मिठाइयों के ओपन काउंटर में, लगाना होगा 'नेट कव्हर', नजर में मसाला बनाने वाली यूनिटें भी

 मिठाइयों के ओपन काउंटर में, लगाना होगा 'नेट कव्हर',  नजर में मसाला बनाने वाली यूनिटें भी


राजकुमार मल

भाटापारा- मिठाई बेचने वाली संस्थानों के लिए जरूरी सूचना। ओपन काउंटर में रखी मिठाइयों की सुरक्षा के लिए जरूरी, नेट कव्हर का लगाया जाना अनिवार्य होगा। यह इसलिए ताकि इन्हें मक्खी और धूल से बचाया जा सके। मुख्यालय ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को इसकी भी जांच के निर्देश दे दिए हैं।

संक्रमण के दौर में, करीब आ चुकी दीपावली के लिए तैयारी जोर पकड़ चुकी है। सीजन को देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में मिठाई दुकानों द्वारा खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को लेकर  लापरवाही बरते जाने की जानकारी मिलने के बाद मुख्यालय ने ओपन काउंटर में रखकर, बेची जा रहीं सामग्रियों की सुरक्षा के लिए जो सलाह जारी किए हैं, उनका पालन तत्काल प्रभाव से अनिवार्य कर दिया गया है।

इसलिए दी सलाह

सघन जांच के पहले दौर में निकली टीम को ऐसे काउंटर भी मिले  हैं, जहां भंडारण और विक्रय, खुले में किया जाना पाया गया है।जांच में यह भी पाया गया है कि नेट कव्हर नहीं होने से मक्खियां तो मंडरा ही रहीं हैं, साथ ही आवाजाही से उड़ने वाली धूल भी इन खाद्य सामग्रियों में प्रवेश कर रहीं हैं। यह लापरवाही खाद्य सामग्रियों की सुरक्षा और उपभोक्ता की सेहत के लिए गंभीर संकट की वजह बन सकती है।


लगाएं नेट कव्हर

मुख्यालय ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से मिली रिपोर्ट पर तत्काल फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी स्वीट कॉर्नर, मिठाई दुकानों और होटलों को आदेशित किया है कि ओपन काउंटर या ओपन एरिया में बेची जा रही खाद्य सामग्रियों की सुरक्षा के लिए नेट कव्हर का उपयोग अवश्य करें। नहीं होने की दशा में  विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को जांच के दौरान इस पर भी ध्यान देने के निर्देश जारी हुए हैं।

नजर इस पर भी

खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने दीप पर्व को देखते हुए मसाला भंडारण एवं विक्रय करने वाली संस्थानों पर  नजर रखने का फैसला लिया है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर मसालों की पिसाई और पैकेजिंग करने वाली यूनिटों को  निगरानी में रखा हुआ है क्योंकि मिठाई के साथ इनका बाजार भी दीप पर्व पर उफान पर रहता आया है। मिठाइयों की जांच के दौरान मसालों की जांच के संकेत भी मिल रहे हैं।

निर्देश जारी

मिठाइयों के ओपन काउंटर में नेट कव्हर का होना अनिवार्य है। जांच में इसके साथ नमकीन और मसालों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ. आर के शुक्ला, असिस्टेंट कमिश्नर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, रायपुर