ताजा कोरोना बुलेटिन : आज 45 जिंदगियां कोरोना की भेंट चढ़ गईं, छत्तीसगढ़ में एक और मरीज ठीक हुआ, वे खबरें जो आपको जानना जरूरी हैं

ताजा कोरोना बुलेटिन : आज 45 जिंदगियां कोरोना की भेंट चढ़ गईं, छत्तीसगढ़ में एक और मरीज ठीक हुआ, वे खबरें जो आपको जानना जरूरी हैं

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 13835 हो गई है. इनमें से 45 लोगों की मौत हो चुकी है और 1767 लोग ठीक हुए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस से 21 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. अकेले अमेरिका में 677570 मरीज हैं और अब तक 34617 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से जुड़े तमाम अपडेट्स आपके लिए :

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की COVID-19 जांच कराने को कहा है क्योंकि उनमें से कई ने निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

छत्तीसगढ़ में एम्स रायपुर ने एक और कोरोना मरीज को डिसचार्ज कर दिया. इस प्रकार अब कुल 12 मरीजों का इलाज चल रहा है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर छत्त्तीसगढ की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ में यह 200 बेड का विशेष-कोरोना अस्पताल जो मात्र 20 दिन में इलाज के लिए तैयार किया गया है. जहां चाह, वहां राह. कांग्रेस शासित राज्य: राजस्थान,पंजाब, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी Covid 19 का डटकर सामना कर रहे हैं.

सीबीएसई ने राज्यों से कहा है कि स्कूल की फीस के एकमुश्त भुगतान, शिक्षकों के वेतन संबंधी मुद्दे पर संवेदनशीलता के साथ गौर किया जाये और हितधारकों के हित पर विचार किया जाये.

महाराष्ट्र सरकार ने आदेश दिया है कि अगले तीन महीने तक मकान मालिक घरों में रह रहे लोगों से किराया नहीं वसूलें. साथ ही घर खाली करने के लिए नहीं कहें.

दो शवों के दाह संस्कार को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए अफवाह फैलाने के आरोप में भाजपा सांसद सुभाष सरकार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस में सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस नेता जयदीप चट्टोपाध्याय ने बांकुड़ा सदर पुलिस थाने में सांसद के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद बृहस्पतिवार को बांकुड़ा के सांसद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई.

कोरोना से लड़ाई में  भारत की उदार छवि को और प्रभावी बना सकती है।  क्योंकि भारत में बनने वाली मलेरिया की दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की मांग सुपरपावर अमेरिका से लेकर तकनीक की दुनिया में अपनी धाक रखने वाले इजरायल तक कर रहे हैं। 

यहां तक कि कल तक जो कश्मीर पर पाकिस्तान के साथ थे वो भी भारत से ये दवाई मांग रहे हैं।  शायद मलेशिया और तुर्की कश्मीर पर अब उस तरह से पाकिस्तान की तरफदारी न कर पाएं। 

लॉकडाउन के बीच कर्नाटक के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा  के पोते और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल शुक्रवार को शादी के बंधन में बंध गए।  लेकिन शादी  के  दौरान लॉकडाउन के नियमों कि धज्जियां उड़ती देखी गईं।  निखिल कुमारस्वामी की शादी बेंगलुरु से लगभग 28 किलोमीटर दूर रामनगर के एक फार्महाउस में हुई। उनकी शादी कांग्रेस के पूर्व गृह मंत्री एम कृष्णप्पा की पोती रेवती के साथ हुई।

लॉक डाउन के दौरान भारत  सरकार ने पैरासीटामॉल दवा के बारे में एक बड़ा निर्णय लिया है।  इस दवा से बनने वाले फॉर्मुलेशंस के निर्यात को खोल दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना को चाइना वायरस कहा था तो चीन ने उनका जबर्दस्त विरोध किया। लेकिन, अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य को तौर पर चीन के साथ बैठने वाले दुनिया के दो ताकतवर देशों, ब्रिटेन और फ्रांस ने भी कोरोना पर चीन से सवाल किया  हैं।  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन का कामकाज संभाल रहे विदेश मंत्री डॉमिनिक राब और फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैनुअल मैक्रों ने चीन पर सीधे सवाल दागे हैं।