पाक के तेज गेंदबाज गुल ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाक के तेज गेंदबाज गुल ने क्रिकेट से लिया संन्यास

इस्लामाबाद, 17 अक्टूबर। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारुप से संन्यास लेने की घोषणा की।

गुल ने उनकी घरेलू टीम बलूचिस्तान के सदर्न पंजाब के खिलाफ हारकर नेशनल टी-20 कप से बाहर होने के बाद शुक्रवार को क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। 36 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट, 130 वनडे और 60 टी-20 मैच खेले हैं।

गुल ने कहा, “मेरे लिए पिछले दो दशकों में अपने क्लब, शहर और देश का विभिन्न स्तर पर प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है। मैंने हमेशा क्रिकेट का आनंद उठाया जिसने मुझे कड़ी मेहनत, सम्मान, प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प की सीख दी। अपने करियर के दौरान मुझे कई लोगों से मिलने का मौका मिला जिन्होंने मेरी मदद की और मेरा समर्थन किया। मैं उन सभी लोगों और अपने टीम के साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं अपने प्रशंसकों का भी शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मेरे करियर में हमेशा मेरा साथ दिया। प्रशंसक मेरे प्रेरणास्रोत्र हैं, विशेषकर उन्होंने मेरा उस समय साथ दिया जब मेरे लिए राह कठिन थी। अंत में मैं अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं जो हमेशा मेरे साथ खड़े रहे और सपना पूरा करने में मेरा साथ दिया।”

गुल 2002 में पाकिस्तान अंडर-19 टीम के लिए खेलते थे जिसके बाद 2003 में उन्हें सीनियर टीम में शामिल किया गया। गुल ने अप्रैल 2003 में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था। उन्होंने उसी साल अगस्त में बंगलादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 के औसत से 163 विकेट लिए जबकि वनडे में उन्होंने 29.34 के औसत से 179 विकेट लिए। गुल ने 2007 और 2009 टी-20 विश्वकप में सराहनीय प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान 2007 में उपविजेता रहा था जबकि 2009 में टी-20 विश्वकप का विजेता बना था। गुल ने 2016 में आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था।