breaking news New

नए अवसर तलाशने की कला दिलाती है सफलता

नए अवसर तलाशने की कला दिलाती है सफलता

महामारी वाले संकट के इस दौर में लोगों के मन में तरह-तरह की आशंकाएं मंडरा रही हैं। क्योंकि हजारों, लाखों लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है। बहुत से लोगों के सामने नए तरीके से जीवन शुरुआत करने की चुनौती है। ऐसे मुश्किल वक्त में परेशान होकर बैठने की बजाए एक अलग नजरिए से चीजों को देखने जरूरत है। उम्मीद है कोई न कोई रास्ता जरूरी निकलेगा और जिंदगी का पहिला फिर लुढ़केगा। आगे पढ़ें आगे बढ़ने को प्रेरित करती यह कहानी-

एक बार एक प्रोफेसर अपने क्लास में गए और स्टूडेंट्स से कहा कि सब सरप्राइज टेस्ट के लिए तैयार हो जाएं। क्लास के सारे स्टूडेंट्स बहुत ही बेसब्री के साथ अपनी अपनी डेस्क पर बैठ गए और टेस्ट शुरू होने का इंतजार करने लगे। प्रोफेसर ने सभी स्टूडेंट्स के बीच पेपर बांट दिया। स्टूडेंट्स ने जब पेपर देखा तो सब हैरान थे। हैरान इसलिए थे क्योंकि पेपर के बीच में सिर्फ एक ब्लैक डॉट था। 

प्रोफेसर ने स्टूडेंट्स के हैरान परेशान चेहरों की तरफ नज़र दौड़ाई, फिर मुस्कुरा कर कहा, 'आपके लिए यही प्रश्न है, मैं चाहता हूं कि आपको पेपर में जो दिख रहा है उसी पर कुछ लिखिए।' स्टूडेंट्स कुछ समझ नहीं पा रहे थे, फिर भी उन्होंने अपने अपने हिसाब से उत्तर लिखना शुरू किया। प्रोफेसर ने सभी स्टूडेंट्स के पेपर्स कलेक्ट किए और बारी-बारी से उनके सामने ही पढ़ना शुरू किया।

प्रोफेसर को किसी भी स्टूडेंट के उत्तर ने आश्चर्यचकित नहीं किया, क्योंकि सबने उम्मीद के मुताबिक सफेद कागज के बीच में बनाए गए ब्लैक डॉट को ध्यान में रखकर, उसी के इर्द गिर्द अपना उत्तर लिखा था। प्रोफेसर ने सभी स्टूडेंट्स के उत्तर पढ़ें, उसके बाद क्लास रूम में सन्नाटा पसर गया। इसके बाद प्रोफेसर ने बताया।

मैं इसके आधार पर आपको लोगों को ग्रेड देने नहीं जा रहा...सिर्फ इतना बताना चाहता हूं कि आप लोगों में से किसी ने भी पेपर के सफेद हिस्से के बारे में कुछ नहीं लिखा। ब्लैक डॉट के बारे में सबने लिखा। ऐसा ही कुछ हम हमारे जीवन में भी करते हैं। सिर्फ जिंदगी के स्याह पक्ष पर ही ध्यान देते हैं...पैसों की कमीं, बीमारी, परिवार के सदस्यों, दोस्तों, गर्लफ्रेंड, ब्वॉयफ्रेंड। इंसान के जीवन में ये सभी परेशानियां उस सफेद कागज पर ब्लैक डॉट की तरह ही हैं...बहुत छोटी। फिर भी हमारे दिमाग को अस्थिर रखती हैं। जरूरत है कि हम अपने जीवन के स्याह पक्ष से अपनी नजरें हटाएं और उजले पक्ष पर ध्यान केंद्रीत करें। तभी जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे।